Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024 में गोल्ड जीतने के बाद अरशद नदीम के नाम पर बनेगी स्पोर्ट्स सिटी, मिलेंगे करोड़ों रुपये

अरशद नदीम ने पेरिस ओलंपिक-2024 में जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। वह पाकिस्तान के लिए इस खेल में पहला ओलंपिक मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके बाद नदीम के दिन बदल गए हैं। उनके नाम पर पाकिस्तान में स्पोर्ट्स सिटी बनाने का फैसला किया गया है। वहीं करोड़ों रुपये की ईनामी राशि देने का भी एलान किया गया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 10 Aug 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
गोल्ड जीतने के बाद अरशद नदीम पर हुई पैसों की बारिश

 स्पोर्टस् डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक-2024 में पाकिस्तान को ऐतिहासिक सफलता दिलाने वाले पाकिस्तान के अरशद नदीम ने सभी को हैरान कर दिया। भालाफेंक में नदीम ने फाइनल में 92.97 का थ्रो फेंक गोल्ड मेडल जीता। ये ओलंपिक में पाकिस्तान का 32 साल बाद पहला मेडल है और जेवलिन थ्रो में भी पहला मेडल है। इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद नदीम पर पैसों की बारिश हो गई है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने नदीम को 10 करोड़ रुपये देने का एलान किया है।

नदीम से किसी को भी इस प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी। पहले प्रयास में फाउल करने वाले नदीम ने दूसरे ही प्रयास में 92.97 का थ्रो फेंक दिया। इसके बाद बाकी खिलाड़ियों पर दबाव भी आ गया और वह नदीम के आसपास भी नहीं जा सके। नीरज ने 89.45 का थ्रो फेंक सिल्वर जीता, लेकिन फिर उन्होंने काफी कोशिश की कि नदीम के पास पहुंचे जिसमें वह सफल नहीं हो सके।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024 में कॉमेंटेटर ने खिलाड़ी का बताया गलत जेंडर, साथी ने ऑन एयर सुधारी गलती, मच गया हंगामा

नदीम के नाम पर बनेगी स्पोर्ट्स सिटी

पाकिस्तान को ऐतिहासिक सफलता दिलाने वाले नदीम का नाम अब स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गया है और नवाज ने भी फैसला किया है कि पूरा पाकिस्तान हमेशा के लिए नदीम को याद रखे। इसके लिए उन्होंने नदीम के नाम पर उनके शहर खानेवल में स्पोर्ट्स सिटी बनाने का फैसला किया है। अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है।

नदीम को करना पड़ा संघर्ष

नदीम के लिए पेरिस ओलंपिक में गोल्ड जीतने का सपना सच करना आसान नहीं था। इसके लिए उन्हें कई तरह के पापड़ बेलने पड़े। पेरिस ओलंपिक में नया जेवलिन खरीदने के लिए उन्हें जनता की मदद लेनी पड़ी थी। ये हालत तब थे जब नदीम कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में गोल्ड और वर्ल्ड चैंपियनशिप-2023 में सिल्वर जीतने में सफल रहे थे।

यह भी पढ़ें- 'Neeraj Chopra मेरे बेटे जैसा', भारत के गोल्डन ब्वॉय को पाकिस्तान से मिला प्यार, Arshad Nadeem की मां ने की थी मेडल जीतने की दुआ