Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat: 'विनेश के साथ नहीं हुई साजिश', बहन बबीता फोगाट ने बता दी सच्चाई!

विनेश फोगाट ज्यादा वजन होने के कारण पेरिस ओलंपिक-2024 में मेडल नहीं जीत सकीं और डिसक्वालिफाई कर दी गईं। इसके बाद विनेश को लेकर कई तरह के सवाल उठने लगे। विनेश को लेकर कहा जाने लगा कि उनके खिलाफ साजिश हुई है। हालांकि विनेश की बहन बबीता फोगाट ने इन तरह के आरोपों से इनकार किया है। साथ ही विनेश के संन्यास को लेकर भी बात की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 09 Aug 2024 05:06 PM (IST)
Hero Image
बबीता फोगाट ने दिया विनेश के लिए बयान

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक-2024 में मेडल जीतने से चूक गईं। वह 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंचीं थीं, लेकिन मुकाबले से पहले जब उनका वजन तौला गया तो ये 100 ग्राम ज्यादा निकला। इसके बाद विनेश को डिसक्वालिफाई कर दिया गया। इस मामले के बाद विनेश के खिलाफ साजिश की बातें की जा रही हैं, लेकिन उनकी बहन बबीता फोगाट का मानना है कि विनेश के खिलाफ किसी तरह की कोई साजिश नहीं हुई है।

विनेश ने कड़ी मेहनत करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। उनका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया था। लेकिन विनेश की किस्मत में ओलंपिक मेडल नहीं था। विनेश ने पूरी रात कड़ी मेहनत कर अपना वजन कम करने की कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सकीं।

यह भी पढ़ें- 'Neeraj Chopra मेरे बेटे जैसा', भारत के गोल्डन ब्वॉय को पाकिस्तान से मिला प्यार, Arshad Nadeem की मां ने की थी मेडल जीतने की दुआ

'मेरे साथ भी हुआ ऐसा'

विनेश के साथ जो हुआ उसे लेकर पूरा देश उनके साथ भावुक था। पूरा देश उनके साथ खड़ा था। इसी बीच ये बातें भी उठने लगी हैं कि विनेश को मेडल रोकने के लिए साजिश हुई है। उन्होंने कहा, "विनेश के साथ किसी तरह की साजिश नहीं हुई है। मेरे साथ 2012 में ऐसा हो चुका है। मैं 200 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण मैट पर नहीं उतर सकी थी और एशियन चैंपियनशिप में नहीं खेल पाईं। पहले भी कई खिलाड़ियों के साथ ऐसा हो चुका है। इसमें किसी तरह की साजिश नहीं है।"

विनेश ने लिया संन्यास

विनेश ने इस मामले के बाद कुश्ती को अलविदा कह दिया है। बबीता ने कहा है कि वह विनेश से बात कर उन्हें 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने के लिए मानने की कोशिश करेंगी। बबीता ने कहा, "मैं और मेरा परिवार, पूरा देश इससे काफी दुख है। हम विनेश के साथ खड़े हैं और मैं उसे मनाने की कोशिश करूंगी कि वो 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में हिस्सा ले।"

यह भी पढ़ें- Olympics 2024: नीरज चोपड़ा को सिल्‍वर मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने दी बधाई, रिकॉर्डधारी एथलीट की तारीफ के पढ़े कसीदे