Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: 'जज्बे को सलाम', 58 की उम्र में दो बच्चों की मां ने किया ओलंपिक डेब्यू, रिटायरमेंट के 38 साल बाद की वापसी

26 जुलाई से शुरू हुए पेरिस ओलंपिक 2024 में इस बार कुछ नया देखने को मिला। 58 साल की उम्र में एक महिला खिलाड़ी ने ओलंपिक डेब्यू किया। उनका नाम झीइंग जेंग हैं जो पहले चीन की एथलीट थी। झीइंग जेंग ने अपने खेल जीवन की शुरुआत चीन की तरफ से खेलकर की थी जहां उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने कई सफलता हासिल की।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:06 AM (IST)
Hero Image
Zeng Zhiying ने 58 साल की उम्र में किया ओलंपिक डेब्यू

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में कई एथलीट ने हिस्सा लिया है। कुछ की उम्र बेहद कम है, तो कुछ ऐसे एथलीट भी है जिनकी उम्र जानकर हर कोई उन्हें सलाम ठोक रहा है। इस बार 58 साल की एक महिला खिलाड़ी ने ओलंपिक में डेब्यू किया और उनकी कहानी हर किसी के लिए प्रेरणादायक है।

इस महिला का नाम झीइंग जेंग (Zhiying Zeng) है, जो एक टेबल टेनिस खिलाड़ी हैं। झीइंग जेंग ने अपने खेल जीवन की शुरुआत चीन की तरफ से खेलकर की थी, जहां उन्होंने अपने टैलेंट के दम पर उन्होंने कई सफलता हासिल की।

Zeng Zhiying ने 58 साल की उम्र में किया ओलंपिक डेब्यू

दरअसल, टेबल टेनिस खिलाड़ी झीइंग जेंग का जन्म 1966 में चीन के ग्वांगडोंग प्रांत में हुआ था। उनकी मां ने बचपन में ही उन्हें कोचिंग दी थी और उनकी टेबल टेनिस की प्रतिभा जल्दी ही सामने आ गई। जब वह 11 साल की थीं, उन्हें बीजिंग में जूनियर एलीट टीम के लिए चुना गया। 1983 तक, झीइंग जेंग चीन की राष्ट्रीय टेबल टेनिस टीम का हिस्सा बन गईं और उन्होंने ओलंपिक में खेलने का सपना देखा।

लेकिन 1986 में लागू किए गए "दो-रंग नियम" के कारण उनके खेल में बाधा आई और उन्हें राष्ट्रीय टीम छोड़नी पड़ी। फिर 1989 में, एक चीनी कोच ने उन्हें चिली में स्कूली बच्चों को टेबल टेनिस सिखाने की नौकरी का ऑफर दिया। झीइंग जेंग ने फिर चीन छोड़कर चिली में बसने का मन बनाया और वहां चीनी सामानों के आयात का कारोबार शुरू किया।

2002 में, उन्होंने अपने बेटे की वीडियो गेम की आदत को कम करने में मदद करने के लिए फिर से टेबल टेनिस खेलना शुरू किया और स्थानीय टूर्नामेंटों में जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: तैराकी में भारतीय चुनौती खत्म; श्रीहरि, धिनिधि सेमीफाइनल में पहुंचने से चूके

टेबल टेनिस से रिटायरमेंट के 38 साल बाद झीइंग ने वापसी की। कोविड-19 महामारी के दौरान, उन्होंने अपने घर में अकेले टेबल टेनिस खेलकर अपने पैशन को जिंदा रखा। जब लॉकडाउन समाप्त हुआ, तो उन्होंने स्थानीय टूर्नामेंट में भाग लिया और सभी को आसानी से जीत लिया। 2023 तक, वह देश की टॉप महिला खिलाड़ी बन गईं और चिली की राष्ट्रीय टीम के लिए क्वालीफाई किया.।

और पेरिस ओलंपिक में 58 साल की उम्र में ओलंपिक डेब्यू किया। हालांकि, उनका मेडल जीतने का सपना अधूरा रह गयाष झीइंग जेंग के ओलंपिक डेब्यू मैच को देखने उनके दो बेटे और पति भी स्टैंड्स में मौजूद रहे।