Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: भारतीय तीरंदाजी दल में 'दागी' फिजियो की मौजूदगी पर विवाद, दुर्व्यवहार करने का लग चुका है आरोप

भारतीय तीरंदाजी दल में वूंग और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता हाई परफार्मेंस निदेशक संजीवा सिंह को एक्रिडिटेशन नहीं मिला। भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इन दोनों की जगह फिजियो अरविंद यादव को दल में शामिल किया गया है। यादव पर पिछले साल आयरलैंड के लिमरिक में युवा विश्व चैंपियनशिप के दौरान कनाडा की एक किशोर खिलाड़ी के साथ अनुचित व्यवहार का आरोप लगा था।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:40 PM (IST)
Hero Image
तीरंदाजी टीम के फिजियो को लेकर विवाद। फाइल फोटो

पेरिस, प्रेट्र। ओलंपिक एक्रिडिटेशन नहीं मिलने के कारण मुख्य कोच कोरिया के बाक वूंग के यहां से लौटने के बाद भारतीय तीरंदाजी दल 'दागी' फिजियो की मौजूदगी के कारण एक बार फिर से विवादों में फंस गया है। भारतीय तीरंदाजी दल में वूंग और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता हाई परफार्मेंस निदेशक संजीवा सिंह को एक्रिडिटेशन नहीं मिला।

भारतीय तीरंदाजी संघ (एएआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इन दोनों की जगह फिजियो अरविंद यादव को दल में शामिल किया गया है। यादव पर पिछले साल नवंबर में आयरलैंड के लिमरिक में युवा विश्व चैंपियनशिप के दौरान कनाडा की एक किशोर खिलाड़ी के साथ अनुचित व्यवहार का आरोप लगा था। इस अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, 'विश्व तीरंदाजी प्रतियोगिता प्रबंधक थामस आबर्ट की शिकायत के अनुसार, यादव ने इंटरनेट मीडिया पर कनाडा की एक किशोर तीरंदाज के साथ अनुचित व्यवहार किया था।'

अरविंद यादव ने दी सफाई

यादव से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'यह मुझे बदनाम करने की साजिश है। ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है। तब एएआई ने मेरे विरुद्ध कार्रवाई क्यों नहीं की? अगर ऐसा था तो किसी तीरंदाज को मेरी नियुक्ति पर आपत्ति क्यों नहीं की।' एएआई सूत्र ने दावा किया कि यादव संस्था के महासचिव वीरेंद्र सचदेवा के बहुत करीबी हैं।

यह भी पढे़ं- Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए BCCI ने खोला खजाना, भारतीय ओलंपिक संघ को देगा करोड़ों रुपये

सहयोगी स्टाफ में नींद और पोषण चिकित्सक भी

पेरिस ओलंपिक के दौरान खिलाड़ियों की भलाई को प्राथमिकता देते हुए काफी अधिक सहयोगी स्टाफ उनके साथ भेजा जा रहा है जिससे 117 खिलाड़ियों के लिए कुल 140 सहयोगी स्टाफ सदस्यों में से 67 खेल गांव में एथलीटों के साथ रहेंगे। एथलीट केंद्रित दृष्टिकोण को अपनाते हुए सहायक स्टाफ के चयन के लिए एक व्यापक और विधिपूर्ण तंत्र अपनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने खिलाड़ियों को अच्छी नींद लेने की सलाह दी थी जिससे इस बार सहयोगी स्टाफ में पोषण विशेषज्ञ के साथ नींद चिकित्सक भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: नीरज चोपड़ा की इंजरी पर आया बड़ा अपडेट, कोच ने बताया ओलंपिक खेलेंगे या नहीं