Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024 में कॉमेंटेटर ने खिलाड़ी का बताया गलत जेंडर, साथी ने ऑन एयर सुधारी गलती, मच गया हंगामा

पेरिस ओलंपिक-2024 में एक बार फिर जेंडर विवाद गहरा गया है। बीबीसी कॉमेंटेटर ने एक Non-Binary खिलाड़ी को लड़की कहकर संबोधित किया जिसे लेकर काफी हंगामा मच गया। कॉमेंटेटर के साथी ने उनकी गलती को तुरंत सुधारा लेकिन विवाद फिर भी मच गया। सोशल मीडिया पर ये मामला गरमा गया है और चारों तरफ इसी विवाद की चर्चा हो रही है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 09 Aug 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
रेवन सॉन्डर्स के साथ बीबीसी कॉमेंटेटर ने कर दी बड़ी गलती

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक-2024 में एक बार फिर जेंडर विवाद गहरा गया है। इस विवाद का कारण एक कॉमेंटेटर है। पेरिस ओलंपिक-2024 में गुरुवार को महिलाओं की शॉट-पुट स्पर्धा खेली जा रही थी। तब कॉमेंटरी करते हुए बीबीसी के कॉमेटेंटर ने गलती कर दी। उनकी साथी ने तुरंत उनको ठीक किया।

इस इवेंट के दौरान जैसे ही अमेरिका निवासी रेवन सॉन्डर्स ने कदम रखा वैसे ही कॉमेंटेटर स्टीव बैकली ने उन्हें लड़की कहकर संबोधित किया। बता दें कि रेवन नॉन-बाइनरी (ऐसे लोग जो अपने आप को मेल या फीमेल नहीं बताते हैं और अपने लिए इंग्लिश में They/Them शब्द यूज करते हैं।) हैं।

ब्लैकले ने कर दी गलती

रेवन के आते ही ब्लैकले ने कहा, "रेवन काफी कलरफुल कैरेक्टर हैं। उनको वापसी करते देख अच्छा लगा।" ब्लैकले के साथ कॉमेंट्री कर रहीं जैजमीन स्वेयर्स ने तुरंत उन्हें ठीक किया और कहा, "हम उन्हें अच्छे से नहीं देख सकते। रेवन दरअसल नॉन-बाइनरी हैं और मास्क पहने हुए हैं। हम उन्हें इस तरह से देखने के आदि हो गए हैं। उनके कपड़े भी शानदार हैं।"

रेवन चेहर पर मास्क पहनते हैं और बालों को रंगवाते हैं। कोविड के दौरान उन्होंने मास्क पहनना शुरू किया था और तब से उन्होंने ये सिलसिला जारी रखा है।

सोशल मीडिया पर वायरल

जैसे ही ये मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वैसे ही लैंगिक समानता की डिबेट एक बार फिर शुरू हो गई है। एक धड़े ने ये कहना शुरू कर दिया है कि नॉन-बाइनरी लोगों को महिला इवेंट्स में खेलने की इजाजत क्यों दी जाती है।