Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: एथलीट को मिलने वाले गोल्‍ड मेडल में कितना सोना? असल में इस धातु का बना होता है पदक

पेरिस ओलंपिक का श्रीगणेश 26 जुलाई से होगा और यह 11 अगस्‍त तक चलेंगे। इस बार ओलंपिक में 206 देशों के 10500 एथलीट पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगे। ओलंपिक में 3 तरह के पदक दिए जाते हैं। गोल्‍ड मेडल सिल्‍वर मेडल और ब्रॉन्‍ज मेडल। कई फैंस के मन में यह सवाल रहता है कि क्‍या गोल्‍ड मेडल असली सोने का बना होता है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Sun, 21 Jul 2024 04:06 PM (IST)
Hero Image
26 जुलाई से होगी पेरिस ओलंपिक की शुरुआत। इमेज- सोशल मीडिया

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। इंतजार की घड़ियां खत्‍म होने वाली हैं। कुछ ही दिनों में खेलों के महाकुंभ की शुरुआत होगी। दुनियाभर के खेल प्रेमियों को फ्रांस की राजधानी में होने वाले पेरिस ओलंपिक का बेसब्री से इंतजार है। इन खेलों का श्रीगणेश 26 जुलाई से होगा और यह 11 अगस्‍त तक चलेंगे।

इस बार ओलंपिक में 206 देशों के 10500 एथलीट पदक के लिए दावेदारी पेश करेंगे। ओलंपिक में 3 तरह के पदक दिए जाते हैं। गोल्‍ड मेडल, सिल्‍वर मेडल और ब्रॉन्‍ज मेडल। कई फैंस के मन में यह सवाल रहता है कि क्‍या गोल्‍ड मेडल असली सोने का बना होता है। तो आज आपको इस सवाल का जवाब मिलने वाला है। साथ ही मेडल का वजन भी जान लीजिए।

स्टॉकहोम गेम्स तक असली सोने के मेडल दिए गए थे

एथलीट को मिलने वाला गोल्‍ड मेडल उनके लिए सोने से ज्‍यादा कीमती या यूं कहें अनमोल होता है। हालांकि, यह पूरी तरह से सोने का बना हुआ नहीं होता है। इसमें गोल्‍ड की थोड़ी सी मात्रा होती है। ओलंपिक में दिए जाने वाले गोल्‍ड मेडल को चांदी से बनाया जाता है।

इसके बाद इस पर सोने की पॉलिश की जाती है। हालांकि, शुरुआत से ही सोने की पॉलिश वाले मेडल नहीं दिए जा रहे हैं। 1912 में हुए स्टॉकहोम गेम्स तक असली सोने के मेडल दिए गए थे। इसके बाद से पॉलिश वाले गोल्‍ड मेडल दिए जाने लगे।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: 1900 से हुआ शंखनाद और एम्‍स्‍टर्डम में मिला पहला 'गोल्‍ड', जानें ओलंपिक में भारत ने कब-कब जीते मेडल

गोल्‍ड मेडल में होता 6 ग्राम सोना

इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के अनुसार स्‍वर्ण पदक में कम से कम 6 ग्राम गोल्‍ड होना चाहिए। मेडल का व्यास 85 मिमी होता है। स्‍वर्ण पदक का वजन करीब आधा किलो (556 ग्राम) होता है। वहीं रजत पदक की बात करें तो यह पूरी तरह सिल्‍वर का बना होता है।

इसका वजन भी आधा किलो (550 ग्राम) के करीब होता है। साथ ही कांस्य पदक का वजन 455 ग्राम होता है। बता दें कि पेरिस ओलंपिक में दिए जाने वाले मेडल खास हैं। पेरिस ओलंपिक 2024 के सभी मेडल में एफिल टावर के ओरिजिनल लोहे का इस्‍तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: हरियाणा के 24 तो पंजाब के 19 एथलीट लेंगे ओलंपिक में हिस्सा, अन्‍य राज्‍यों का ऐसा है हाल