Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: शूटिंग रेंज से हॉकी के मैदान तक आज दिखेगा दम, इन खेलों में उतरेंगे भारतीय एथलीट

फुटबॉल रग्बी के प्रारंभिक दौर के साथ पेरिस ओलंपिक में खेलों की शुरुआत यूं तो बुधवार से हो गई थी लेकिन शनिवार से आधिकारिक रूप से सभी खेल शुरू होंगे। भारत का 117 सदस्यीय दल पेरिस ओलंपिक में 16 खेलों में चुनौती पेश करेगा। ओलंपिक में पदार्पण करने वाले निशानेबाजों से भरी टीम पिछले दो ओलंपिक में खराब प्रदर्शन के बोझ से मुक्त होकर सफलता को लक्ष्य बनाएंगी।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 27 Jul 2024 07:00 AM (IST)
Hero Image
तीरंदाजी में महिला और पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची। इमेज- सोशल मीडिया

 नई दिल्ली, जेएनएन : फुटबॉल, रग्बी के प्रारंभिक दौर के साथ पेरिस ओलंपिक में खेलों की शुरुआत यूं तो बुधवार से हो गई थी, लेकिन शनिवार से आधिकारिक रूप से सभी खेल शुरू होंगे। भारत का 117 सदस्यीय दल पेरिस ओलंपिक में 16 खेलों में चुनौती पेश करेगा। तीरंदाजी में गुरुवार को महिला और पुरुष टीम के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के बाद अब भारतीय खिलाड़ी शनिवार से निशानेबाजी, रोइंग, हॉकी, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, मुक्केबाजी और टेनिस में दम दिखाने उतरेंगे।

12 साल का सूखा खत्म करने उतरेंगे निशानेबाज

ओलंपिक में पदार्पण करने वाले निशानेबाजों से भरी टीम पिछले दो ओलंपिक में खराब प्रदर्शन के बोझ से मुक्त होकर फ्रांस के शेटौराक्स में सफलता को लक्ष्य बनाएंगी। भारत ने अभी तक निशानेबाजी में कुल चार ओलंपिक पदक जीते हैं और पिछले दो ओलंपिक में खाता खाली रहा है, जिससे भारतीय दल पर उम्मीदों का अतिरिक्त दबाव बढ़ गया है।

भारत के 21 निशानेबाज इस बार सभी स्पर्धाओं में उतरेंगे और ये चीन के बाद सबसे बड़ा दल है। शनिवार को भारत की ओर से अर्जुन बबूता, रमिता जिंदल, संदीप सिंह, एलावेनिल 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम स्पर्धा में दम दिखाएंगे तो मनु भाकर व रिदम सांगवान 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत क्वालिफिकेशन राउंड में चुनौती पेश करेंगी। वहीं, पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत क्वालीफिकेशन राउंड में अर्जुन चीमा और सरबजोत सिंह उतरेंगे।

रोहन बोपन्ना अंतिम बार लगाएंगे जोर

भारतीय दल के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 44 वर्षीय रोहन बोपन्ना शनिवार को पुरुष डबल्स के पहले दौर में अपने नए जोड़ीदार बालाजी एन श्रीराम के साथ उतरेंगे। बोपन्ना और बालाजी का पहले दौर में सामन रोजर वेस्लीन व रेबाउल की फ्रांसीसी जोड़ी से होगा। बोपन्ना के पास पिछले ओलंपिक की तरह मजबूत जोड़ीदार तो नहीं है, लेकिन वह अपने अंतिम ओलंपिक में पदक जीतने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

बोपन्ना उम्र के इस पड़ाव पर शानदार लय में है और पिछले कुछ समय से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं और निडर होकर खेल रहे हैं। उनके पास दबाव झेलने की शानदार क्षमता है। दूसरी ओर बालाजी ने सीमित मौकों पर डबल्स के मैचों में खुद को साबित किया है। वहीं, सिंगल्स में सुमित नागल अपने अभियान की शुरुआत कोरेंटीन मुटेट के विरुद्ध करेंगे।

हॉकी टीम के सामने कीवी चुनौती

भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपने अभियान की शुरुआत शनिवार को न्यूजीलैंड के विरुद्ध करेगी। ग्रुप आफ डेथ में शामिल भारतीय टीम को पेरिस में पदक का रंग बदलने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। भारतीय टीम ने टोक्यो में कांस्य पदक जीतकर 41 वर्षों का इंतजार समाप्त किया था और इस बार भी टीम से काफी उम्मीदें हैं।

भारतीय टीम को मौजूदा चैंपियन बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड के साथ पूल बी में रखा गया है। हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय टीम के पास पदक जीतकर गोलकीपर पीआर श्रीजेश को शानदार विदाई देने का अवसर है।

भारतीय कोच क्रेग फुल्टन पहले तीन मैच का महत्व समझते हैं। उन्होंने कहा, ओलंपिक में कोई भी मैच आसान नहीं है। हम बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया का सामना करने से पहले लय हासिल करने के लिए पहले मैच पर ध्यान दे रहे हैं। हम एक बार में एक मैच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

लक्ष्य और सात्विक-चिराग की नजरें जीत पर

बैडमिंन में भारत को पदक की आस है और शनिवार को सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी जहां पुरुष डबल्स में उतरेगी तो पुरुष सिंगल्स में लक्ष्य सेन ताल ठोकेंगे। महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा कास्त्रो की जोड़ी भी शनिवार को ही अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

सात्विक और चिराग को तीसरी वरीयता दी गई है और वह पदक जीतने के प्रबल दावेदार हैं। पहले दौर में भारतीय जोड़ी का सामना फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनन लाबार से होगा। पुरुष डबल्स में सात्विक और चिराग ने शानदार प्रदर्शन किया। इस साल वह चार प्रतियोगिताओं के फाइनल में पहुंचे हैं, जिनमें से उन्होंने दो खिताब जीते हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए BCCI ने खोला खजाना, भारतीय ओलंपिक संघ को देगा करोड़ों रुपये

प्रीति, बलराज और हरमीत भी होंगे मैदान में

शनिवार को मुक्केबाजी, रोइंग और टेटे में भारतीय खिलाड़ी उतरेंगे। मुक्केबाजी में महिलाओं के 54 किग्रा वर्ग में प्रीति का सामना पहले दौर में वियतनाम की थि किन वो से होगा। प्रीति पहली बार ओलंपिक में खेल रही हैं। वहीं रोइंग में बलराज पंवार सिंगल स्कल्स हीट में उतरेंगे तो उनकी नजरें क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर होंगी। टेटे में हरमीत देसाई भी उतरेंगे।

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: किस-किस दिन कितने बजे होंगे भारत के मुकाबले, यहां देखें पूरा शेड्यूल