Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics Boxing: ओलंपिक में डेब्यू करने वाली Preeti Pawar का जलवा, किम आन्ह को हराकर क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

Paris Olympics Boxer Preeti Pawar पेरिस ओलिंपिक 2024 में भारत की महिला बॉक्सर प्रीति पवार ने 54 किलोग्राम वेट कैटेगरी में वियतनाम की बॉक्सर वो थी किम आन्ह (Vo Thi Kim Anh) को 5-0 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। पहले राउंड में वह पिछड़ गईं थी लेकिन अगले दो राउंड में शानदार खेल दिखाकर जीत हासिल की।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 28 Jul 2024 12:56 PM (IST)
Hero Image
Paris Olympics: महिला बॉक्सिंग में Preeti Pawar की शानदार शुरुआत

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाज प्रीति पवार ने वियतनाम की वो थि किम आन्ह को 5-0 से हराकर पेरिस ओलिंपिक में महिलाओं के 54 किलोग्राम वेट कैटेगरी के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

प्रीति, जो एशियाई खेलों की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हैं और पहली बार ओलिंपिक खेलों में हिस्सा ले रही हैं, उन्होंने शनिवार को इस मुकाबले में जीत दर्ज कर भारतीय मुक्केबाजी के अभियान की शानदार शुरुआत की।

Paris Olympics: महिला बॉक्सिंग में Preeti Pawar की शानदार शुरुआत

दरअसल, हरियाणा की 20साल की मुक्केबाज प्रीति पवार को ओलिंपिक खेलों से कुछ दिन पहले बीमार होने की वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। पहले राउंड में वह अच्छी शुरुआत नहीं कर पाईं और वियतनाम की मुक्केबाज ने उन पर दबाव बनाया।

लेकिन प्रीति ने इसके बाद आक्रामक खेल दिखाया और शानदार वापसी की। उन्होंने अगले दो राउंड में अपनी प्रतिद्वंदी को कोई भी मौका नहीं दिया और जीत हासिल की।

प्रीति पवार (Preeti Pawar) ने वियतनाम की बॉक्सर को हराकर ओलंपिक की शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन राउंड ऑफ-16 में उन्हें और भी मेहनत करनी होगी। प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्हें हर हाल में जीतना होगा। अगर वह क्वार्टरफाइनल जीत जाती हैं, तो सेमीफाइनल में जगह बना सकती हैं और मेडल की उम्मीद बढ़ जाएगी। इसलिए, उन्हें इसी तरह अच्छा खेल जारी रखना होगा।

यह भी पढ़ें: Olympics Hockey: पेरिस में भारतीय हॉकी टीम ने लहराया परचम, सांस रोक देने वाले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया

बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा कि हम खुश हैं कि हमने जीत के साथ शुरुआत की। खेलों से पहले बीमार होने के बावजूद, प्रीति ने न सिर्फ ठीक हुईं, बल्कि शानदार खेल दिखाया।

प्रीति राउंड ऑफ-16 में मंगलवार को कोलंबिया की मार्सेला येनी एरियस से भिड़ेगी, जो कि दूसरे सीड और विश्व चैंपियनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट हैं। वहीं, रविवार यानी आज दो बार की विश्व चैंपियन निकहत जरीन अपनी शुरुआत जर्मनी की मैक्सी करीना क्लेटज़र के खिलाफ 50 किलोग्राम के राउंड ऑफ-32 में करेंगी।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: रविवार को खत्‍म होगी पदक की तलाश, मनु भाकर जीत सकतीं पहला मेडल