Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024, Hockey: 44 साल का सूखा खत्म करने के करीब भारतीय हॉकी टीम, सामने है वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी की मुश्किल चुनौती

भारतीय हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में कड़े मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन को मात देकर सेमीफाइनल में कदम रख लिया है। इस मैच में टीम इंडिया का सामना वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी से होना है। टीम इंडिया अगल फाइनल में पहुंच जाती है तो फिर उसका कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा जो लंबे समय से भारत की झोली में नहीं आया है।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 05 Aug 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
भारतीय हॉकी टीम का सामना सेमीफाइनल में जर्मनी से है

 पीटीआई, पेरिस : ओलंपिक में 44 साल बाद स्वर्ण पदक जीतने की राह पर भारतीय हॉकी टीम के सामने मंगलवार को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन जर्मनी की चुनौती होगी और इस बाधा को पार करके टीम 'संकटमोचक' पीआर श्रीजेश को शानदार विदाई देने के अपने मिशन की अगला कदम रखेगी।

ब्रिटेन के विरुद्ध क्वार्टर फाइनल में दस खिलाड़ियों तक सिमटने के बावजूद भारतीय टीम ने जिस साहस और कौशल का प्रदर्शन करके मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट तक खिंचा, वह प्रशंसनीय है। टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक मैच में जर्मनी की पेनल्टी बचाकर भारत को 41 साल बाद पदक दिलाने वाले नायक श्रीजेश एक बार फिर जीत के सूत्रधार बने थे।

यह भी पढ़ें-Paris Olympics 2024: लक्ष्‍य सेन इतिहास रचने से चूके, ब्रॉन्‍ज मेडल मैच में ली जी जिया से मिली हार

44 साल का सूखा खत्म करने की कोशिश

36 वर्ष के श्रीजेश का यह आखिरी टूर्नामेंट है और उन्हें स्वर्ण पदक के साथ विदा करने का मिशन भारतीय टीम के लिए अतिरिक्त प्रेरणा बना है। भारत ने आठ ओलंपिक स्वर्ण में से आखिरी 1980 में मास्को में जीता था और अब पेरिस में उसके पास 44 साल बाद इतिहास रचने का मौका है। सेमीफाइनल जीतने पर भारत का रजत तो पक्का हो जाएगा जो अंतिम बार उसने 1960 में रोम में जीता था।

अमित रोहिदास नहीं खेलेंगे

प्रमुख डिफेंडर अमित रोहिदास मंगलवार को होने वाले सेमीफाइनल मैच में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि उन पर लगाए गए एक मैच के निलंबन के खिलाफ दायर की गई हॉकी इंडिया की अपील को एफआईएच ने खारिज कर दिया है। रोहिदास को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ रविवार को खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान रेड कार्ड मिला था जिसके कारण एफआईएच ने उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया था। इसका मतलब है कि इस महत्वपूर्ण मैच के लिए भारत के केवल 15 खिलाड़ी ही उपलब्ध रहेंगे जो आठ बार के ओलंपिक चैंपियन के लिए करारा झटका है।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024, Shooting: भारत का मेडल जीतने का सपना टूटा, अनंत-महेश्वरी की जोड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन से मिली हार