Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Manu Bhaker Networth: करोड़पति हैं 22 साल की मनु भाकर, सरकार ने ट्रेनिंग पर खर्च किया है पैसा; जानिए कितनी है नेटवर्थ

पेरिस ओलंपिक 2024 में मनु भाकर ने भारत को पहला मेडल दिलाया। महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता। फाइनल में मनु ने तीसरा स्थान हासिल करते हुए कुल 221.7 अंक हासिल किए। कोरिया की खिलाड़ियों ने गोल्ड और सिल्वर पर निशाना साधा। मनु शूटिंग में ओलंपिक मेडल जीतने वाली पांचवीं भारतीय खिलाड़ी बनीं। इसके अलावा शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Sun, 28 Jul 2024 08:45 PM (IST)
Hero Image
मनु भाकर की नेटवर्थ है करोड़ो में। फोटो- रायटर

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए मनु भाकर ने पहला मेडल जीता। 10 मीटर एयर पिस्टल महिला स्पर्धा में मनु भाकर ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर शूटिंग में 12 साल का सूखा खत्म किया। 22 साल की मनु भाकर अपने खेल की वजह से दुनिया में छा गई हैं।

युवा निशानेबाज मनु भाकर 22 साल की छोटी उम्र में ही खेलों की दुनिया में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। साल 2018 से वह इंटरनेशनल स्तर पर भारत के लिए मेडल जीत रही हैं। मनु आईएसएसएफ वर्ल्ड कप के अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स में भी मेडल जीत चुकी हैं। छोटी सी उम्र में ही मनु करोड़पति बन चुकी हैं।

मनु की नेटवर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक मनु भाकर की नेटवर्थ 12 करोड़ रुपये है। इसमें उनके टूर्नामेंट्स की राशि, इनामी राशि, एंडोसर्मेंट्स और स्पॉन्सरशिप से मिलने वाला पैसा शामिल है। मनु भारत में शूटिंग की पोस्टर गर्ल हैं। उनकी लोकप्रियता उनके सोशल मीडिया पर भी खूब है। उनके इंस्टाग्राम पर 2 लाख तो एक्स पर डेढ़ लाख फॉलोअर हैं।

हरियाणा सरकार से भी मिला है इनाम

कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने के बाद मनु भाकर को हरियाणा सरकार ने दो करोड़ रुपये दिए थे। वहीं, उन्हें टूर्नामेंट्स जीतने पर भी काफी इनामी राशि भी मिलती हैं। मनु भाकर को ओजी क्यू स्पॉन्सर करता है। कंपनी मनु की ट्रेनिंग से लेकर उनके टूर्नामेंट की ट्रेनिंग का खर्चा भी उठाता है। मनु भारतीय सरकार की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम का भी हिस्सा हैं।

यह भी पढे़ं- Olympics 2024 Shooting: Manu Bhaker ने रचा इतिहास, शूटिंग में जीता ब्रॉन्ज; ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला खिलाड़ी

इस खर्च हुआ पैसा

इसके तहत मनु पर पेरिस ओलंपिक के लिए 1.68 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। यह पैसा उनकी पिस्टल की सर्विसिंग, एयर पेलेट्स और गोलियों पर खर्च किया गया है। इसके अलावा जर्मनी में निजी कोच के साथ ट्रेनिंग के लिए भी पैसा दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Tokyo to Paris: मनु ने शूटिंग छोड़ने का बना लिया था मन, चाय की केतली ने जगाई उम्मीद; अब पेरिस में गाड़ दिया झंड़ा