Move to Jagran APP

Olympics 2024: टोक्यो से आगे, पेरिस की ओर भारत, एक क्लिक में पाएं ओलंपिक 2024 की पूरी जानकारी

पेरिस में ओलंपिक 2024 खेलों की शुरुआत हो गई है। ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को होगी लेकिन स्पर्धाएं 24 जुलाई से ही शुरू हो चुकी हैं। हमारे देश से इस बार ओलंपिक में खिलाड़ियों का सबसे बड़ा दल पहुंचा है। कुल 117 एथलीट्स पेरिस ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा ले रहे हैं। भारतीय खेलप्रेमी प्रदर्शन और मेडल की आस में हैं। यही कारण है कि इसका सर्च वॉल्‍यूम भी बढ़ा है।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Thu, 25 Jul 2024 06:58 PM (IST)
Hero Image
भारत में पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 का जबरदस्‍त उत्‍साह

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। खेलों का महाकुंभ यानी ओलंपिक इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में हो रहा है।दुनिया की फैशन राजधानी पेरिस इस बार खेलों की चश्मदीद बन रही है। 26 जुलाई से 11 अगस्‍त 2024 के बीच विश्‍व भर के लगभग 10,500 एथलीट कुल 329 स्‍पर्धाओं में हिस्‍सा लेंगे और पदक के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। इस बार ओलंपिक में 206 देशों के एथलीट्स हिस्‍सा ले रहे हैं।

पेरिस ओलंपिक्‍स (Paris Olympics 2024) की ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को होगी। पेरिस प्रमुख मेजबान शहर है और इसके अलावा फ्रांस के ही 16 अन्‍य शहरों में प्रतिस्‍पर्धाएं होंगी। आपको याद दिला दें कि पेरिस ने साल 1900 और 1924 में भी ओलंपिक्‍स की मेजबानी की थी और वह दुनिया का दूसरा देश है, जिसके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। इससे पहले ब्रिटेन का लंदन शहर ने 1908, 1948 और 2012 ओलंपिक की मेजबानी कर चुका है।

भारत में भी ओलंपिक 2024 (Olympics 2024) को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साह है। हमारे देश से ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए अब तक का अपना सबसे बड़ा पहुंचा है। इस बार 117 भारतीय एथलीट्स 16 खेल स्‍पर्धाओं में हिस्सा लेकर मेडल के लिए दावेदारी का दम भरेंगे। भारतीय खेलप्रेमियों को उम्‍मीद है कि खिलाड़ी 10 से ज्‍यादा पदक जीतकर वतन लौटेंगे। यहां यह बताना आवश्यक हो जाता है कि हमारा देश साल 1920 से हर ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेता आया है।

गूगल ट्रेंड्स पर Olympics 2024 की सर्च में उछाल

गूगल ट्रेंड्स पर हम सभी अलग-अलग विषय सर्च करते हैं। अपनी जरूरत और समय के हिसाब से, अपने सवालों के जवाब भी खोजते हैं। आसान भाषा में समझें तो जब कोई भी विषय गूगल पर बहुत सर्च किया जाता है, तो वह ट्रेंड करने लगता है। पिछले सप्‍ताह से इस पर ओलंपिक 2024 के बारे में बहुत ज्‍यादा सर्च किया जा रहा है। इसका सर्च वॉल्‍यूम ग्राफ तेजी से बढ़ा है।

ओलंपिक 2024 के बारे में सबकुछ जानने में दिलचस्‍पी

अगर आप इस ग्राफ को देखें तो पाएंगे कि ओलंपिक 2024 से जुड़ी हर रोचक जानकारी जुटाने के लिए यूजर बेताब है। ओलंपिक 2024 की सर्च में काफी उछाल आया है। ओलंपिक 2024 शुरू हो चुका है। भारतीय एथलीट्स के इवेंट्स भी शुरू हो चुके हैं। यही वजह है कि इसके सर्च में काफी तेजी आई है।

ओलंपिक 2024 पर देश के राज्यों का यह है हाल

ओलंपिक में भारत को जेवलिन, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, रेसलिंग, टेबल टेनिस, शूटिंग और आर्चरी में मेडल जीतने की उम्‍मीद है। इस गूगल ट्रेंड सर्च ग्राफ से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे देश के अलग-अलग राज्‍यों में खेलों को लेकर कितना उत्‍साह है।

पेरिस ओलंपिक की डिटेल्‍स

ओलंपिक 2024 में 32 खेलों में 329 कार्यक्रम शामिल होंगे, जिसमें 2016 और 2020 ओलंपिक में खेले गए 'कोर' ओलंपिक खेल भी शामिल हैं। इसके अलावा पेरिस आयोजक समिति ने चार वैकल्पिक खेल प्रस्‍तावित किए थे। ब्रेक डांस वैकल्पिक खेल के रूप में अपना ओलंपिक डेब्‍यू कर रहा है। वहीं, 2020 से स्‍केटबोर्डिंग, स्‍पोर्ट क्‍लाइमबिंग और सर्फिंग की वापसी हुई है। भारोत्‍तोलन से चार कार्यक्रम हटाए गए हैं। कैनोइंग में दो स्प्रिंट कार्यक्रमों को स्‍लेलोम कार्यक्रम से रिप्‍लेस किया गया है।

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

ओलंपिक 2024 में एथलेटिक्‍स की ज्‍यादातर स्‍पर्धाएं पेरिस के बाहरी इलाके में बने ओलंपिक स्‍टेडियम- स्‍टेड द फ्रांस में होगी। इसके अलावा सेंट्रल पेरिस में ओलंपिक खेलों के लिए 15 स्‍थान तय किए गए हैं। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के आयोजन के दौरान सुरक्षा की कड़ी तैयारी की गई है। फ्रांस की सरकार ने ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी के लिए दर्शकों की संख्या में भी कटौती की है।

पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन सीन नदी के किनारे पर होने वाला है। इसमें शामिल होने के लिए पहले छह लाख लोगों को अनुमति देने की योजना थी, लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर केवल तीन लाख आमंत्रित अतिथियों को आने की इजाजत मिली है।

फ्रांस की सरकार सुरक्षा के लिए लगभग बीस हजार सैनिकों और 40 हजार से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात कर रही है। फ्रांस को अन्‍य देशों से लगभग दो हजार सैनिकों और पुलिस अधिकारियों की भी मदद मिलेगी। ओलंपिक के दौरान आने वाले खतरों की संभावना को देखते हुए सैनिकों को स्‍पेशल सिक्‍योरिटी ट्रेनिंग दी जा चुकी है।

भारत के किस राज्‍य के कितने एथलीट्स

भारतीय दल (India Contingent) में अब तक के सबसे ज्‍यादा ए‍थलीट होंगे। राज्‍यों में इसे बांटा जाए तो पाएंगे कि हरियाणा के सबसे ज्यादा 24 एथलीट्स पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

किस राज्‍य के कितने खिलाड़ी
राज्‍य खिलाड़ी
हरियाणा 24
पंजाब 19
तमिलनाडु 13
कर्नाटक 07
उत्‍तर प्रदेश 07
केरल 06
महाराष्‍ट्र 05
उत्‍तराखंड 04
दिल्‍ली 04
आंध्र प्रदेश 04
तेलंगाना 04
पश्चिम बंगाल 03
चंडीगढ़ 02
गुजरात 02
ओडिशा 02
राजस्‍थान 02
मणिपुर 02
मध्‍यप्रदेश 02
असम 01
बिहार 01
गोवा 01
झारखंड 01
सिक्‍किम 01

पेरिस का ऐतिहासिक प्रतीक चिह्न

समर ओलंपिक और पैरालंपिक के लिए एम्ब्लेम्स (प्रतीक चिह्न) जारी किए जा चुके हैं। इनमें फ्रांस की संस्कृति दर्शायी गई है। पेरिस ओलंपिक 2024 के एम्ब्लेम्स में तीन अलग-अलग प्रतीक शामिल हैं। पहला स्वर्ण पदक, दूसरा लौ (ओलंपिक मशाल की) और तीसरा मैरिएन है।

मैरिएन फ्रांसीसी गणराज्य का प्रतीक है जो स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व को बढ़ावा देता है। इस प्रतीक चिह्न में फ्रांस की पहचान और मूल्यों का एक हिस्सा दिखाया है। ओलंपिक इतिहास में पहला मौका है, जब ओलंपिक और पैरालंपिक दोनों के लिए एक ही प्रतीक चिह्न का उपयोग किया गया है।

पेरिस ओलंपिक पदकों में 'एफिल टावर'

पेरिस ओलंपिक्‍स में जो मेडल दिए जाएंगे, उसमें एफिल टावर के धातु के टुकड़े का इस्‍तेमाल किया गया। इन पदकों को एलाय (मिश्र धातु) के रूप में तैयार किया गया है, जो कभी एफिल टावर का हिस्‍सा थे।

1896 में पहली बार एथेंस में आधुनिक ओलंपिक खेल शुरू हुआ था। तब पहली बार स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक दिए गए थे। अब तक आधुनिक ओलंपिक खेलों में 1896 में एथेंस से लेकर 2020 टोक्यो ओलंपिक में कुल 36,600 पदक वितरित किए जा चुके हैं।

पेरिस ओलंपिक से जुड़ी ज्‍यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप इन लिंक्‍स पर क्लिक कर सकते हैं

Olympics Games History: ग्रीस से हुई शुरुआत, विश्व युद्धों की झेली मार फिर भी नहीं रुका कारवां; जानें ओलंपिक का इतिहास

Olympic Emblems: बहुत प्राचीन है ओलंपिक प्रतीक चिन्ह का इतिहास, आयोजक देश की बयां करता है संस्कृति और सभ्यता

Paris Olympics 2024: एथलीट को मिलने वाले गोल्‍ड मेडल में कितना सोना? असल में इस धातु का बना होता है पदक