Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का कवरेज इस चैनल और इस एप पर फ्री में देख सकते हैं आप, जानें पूरी डिटेल

Paris Olympics 2024 Live Streaming पहली बार भारत में ओलंपिक कवरेज को जियोसिनेमा पर 20 कंकररेंट फीड्स में निःशुल्क प्रस्तुत किया जाएगा जिससे प्रशंसक अपने पसंदीदा डिवाइस पर कभी भी कहीं भी ओलंपिक खेलों में अपने पसंदीदा एक्शन और भारतीय खिलाड़ियों के परफार्मेंस को देख सकेंगे। प्रेजेंटेशन में 17 खेलों से जुड़े फीड्स और तीन क्यूरेटेड फीड्स होंगे जो 4K में उपलब्ध होंगे।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Sat, 13 Jul 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
26 जुलाई से शुरू होगा ओलंपिक। इमेज- सोशल मीडिया

 मुंबई, 12 जुलाई, 2024: पेरिस 2024 के आधिकारिक प्रसारण और डिजिटल पार्टनर वायकॉम18 ने भारत में अब तक की सबसे बड़ी और सबसे इमर्सिव ओलंपिक प्रेजेंटेशन की घोषणा की है। इसमें कई खेलों में भारत के लिए ओलंपिक पदक जीत चुके पूर्व चैंपियनों द्वारा किया जाने वाला प्रेजेंटेशन शामिल है। 20 कंकररेंट फीड और चैंपियन ओलंपियनों के साथ व्यापक कवरेज 26 जुलाई, 2024 से स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर और जियो सिनेमा पर निःशुल्क शुरू होगा। नेटवर्क ने अपनी कैम्पेन फिल्म ‘दम लगा के… हईशा’ भी लॉन्च की है, जिसमें ओलंपिक को बिल्कुल अलग तरह से पेश किया गया है।

पहली बार, भारत में ओलंपिक कवरेज को जियोसिनेमा पर 20 कंकररेंट फीड्स में निःशुल्क प्रस्तुत किया जाएगा, जिससे प्रशंसक अपने पसंदीदा डिवाइस पर कभी भी, कहीं भी ओलंपिक खेलों में अपने पसंदीदा एक्शन और भारतीय खिलाड़ियों के परफार्मेंस को देख सकेंगे। प्रेजेंटेशन में 17 खेलों से जुड़े फीड्स और तीन क्यूरेटेड फीड्स होंगे, जो 4K में उपलब्ध होंगे। क्यूरेटेड फीड्स में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक इंडिया फीड शामिल होगी, जो दर्शकों को मैदान पर होने वाली भारतीय दल की सभी गतिविधियों को देखने की आजादी देती है।

इसके अलावा पहली बार महिला एथलीट फ़ीड पेश किया जाएगा, जो खेलों के दौरान विशेष रूप से महिला ओलंपियन की यात्रा को कैप्चर करेगी। खास तौर पर तैयार फीड में अंग्रेजी और हिंदी भाषा में ग्लोबल एक्शन फ़ीड भी होगी, जिससे दर्शक पेरिस 2024 के दौरान दुनिया के बेहतरीन एथलीटों को एक्शन में देख सकेंगे।

लीनियर प्लेटफॉर्म पर, स्पोर्ट्स18-1, स्पोर्ट्स18-1 एचडी, स्पोर्ट्स18-2 भारत पर केंद्रित फ़ीड चलाएंगे जबकि ग्लोबल एक्शन स्पोर्ट्स18-3 पर उपलब्ध होगा। स्पोर्ट्स18-1 और स्पोर्ट्स18-1 एचडी अंग्रेजी में खेलों को पेश करेंगे, जबकि तमिल और तेलुगु भाषा बटन पर उपलब्ध होंगे। स्पोर्ट्स18-2 पेरिस 2024 को हिंदी भाषा में पेश करेगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान भारत के फ्लोट पर एक डेडिकेटेड कैमरा फ़ीड होगी, जो दर्शकों को भारतीय दल का रिंग-साइड व्यू देगी। इसके अलावा, दर्शक स्टूडियो के एक डोमेन विशेषज्ञ के साथ अपने परिवार के सदस्यों के साथ लाइव साक्षात्कार के साथ भारतीय पदक के क्षणों की कवरेज का आनंद ले सकेंगे।

वायाकॉम18 - स्पोर्ट्स हेड ऑफ कंटेंट सिद्धार्थ शर्मा ने कहा, "पेरिस 2024 का प्रेजेंटेशन दर्शकों को सामने और सेंटर में रखने के विचार पर आधारित है, क्योंकि हमारे एथलीट गौरव के लिए खेल रहे होंगे। भारत में पहली बार, ओलंपिक प्रस्तुति में एक समर्पित इंडिया फ़ीड, एक महिला एथलीट फ़ीड और एक वैश्विक एक्शन फ़ीड होगा, जो प्रशंसकों को खेलों को फॉलो करते समय एक लीन-इन अनुभव के साथ उच्च आज़ादी प्रदान करेगा। हम भारतीय एथलीटों की प्रेरक यात्राओं को कैप्चर करने और अपने पहले कभी न देखे गए ओलंपिक अनुभव के माध्यम से देश को हमारे नायकों को सपोर्ट करने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करते हैं।"

भारत की पहली महिला कुश्ती ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक (2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक), बीजिंग 2008 कांस्य पदक विजेता मुक्केबाज विजेंदर सिंह के साथ पेशकर्ताओं में शामिल होंगी। इसके अलावा पेशकर्ताओं में चार बार की ओलंपियन और छह बार की ग्रैंड स्लैम विजेता और डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला सानिया मिर्जा के साथ राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सोमदेव देववर्मन भी शामिल होंगे। यही नहीं, दुनिया के सातवें नंबर के लॉन्ग जंपर और राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता मुरली श्रीशंकर ओलंपिक के दौरान वायकॉम18 के विशेषज्ञ के रूप में बिल्कुल नए अवतार में नजर आएंगे।

स्टूडियो लाइन-अप में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पूर्व कप्तान वीरेन रस्किन्हा, राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता शटलर पारुपल्ली कश्यप, कई एशियाई खेलों के पदक विजेता और विश्व युगल चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता स्क्वाश आइकन सौरव घोषाल और भारत के दो बार के ओलंपिक तीरंदाज अतानु दास भी पेशकर्ताओं में शामिल होंगे और वायकॉम18 की लाइन-अप में चार चांद लगा देंगे।

चार साल में एक बार होने वाले इस खेल उत्सव की अगुवाई में, पेरिस 2024 के आधिकारिक प्रसारण और डिजिटल पार्टनर वायकॉम 18 ने ओलंपिक खेलों के लिए अपनी कैम्पेन फिल्म "दम लगा के...हईशा!" भी लॉन्च की। कैंपेन फिल्म ओलंपिक के फिलोसोफी पर आधारित है, जो पहले कभी नहीं देखी गई है। यह भारतीय बाजार के लिए पिछले वैश्विक खेल आयोजनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पारंपरिक विज्ञापन टेम्पलेट से अलग है। इसमें गंभीर दिखने वाले एथलीटों के प्रशिक्षण से लेकर प्रेरक वॉयस ओवर तक शामिल है। इसके बावजूद यह एक नया दृष्टिकोण अपनाता है, तथा एक वैश्विक आंदोलन के रूप में ओलंपिक के महत्व और हमारे दैनिक भारतीय जीवन पर इसके प्रभाव को आपस में जोड़ता है।

जियोसिनेमा की ब्रांड और क्रिएटिव मार्केटिंग हेड शगुन सेडा ने कहा, "हम कैम्पेन के विचार को खेलों को देखने की परिवर्तनकारी शक्ति में निहित रखना चाहते थे। यह फिल्म ओलंपिक भावना के लिए हमारा सलाम है और एक ऐसी दुनिया की कल्पना करती है, जहां ओलंपिक को देखना हमें धावकों, मुक्केबाजों, जिम्नास्टों, तीरंदाजों और भारोत्तोलकों की तरह अपने दैनिक जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। हमने इस विचार को 'दम लगा के हईशा!' के सदाबहार नारे के साथ जोड़ा है, जो भारतीय आंदोलन और खेल की भावना में गहराई से समाया हुआ है। इसे देश भर में ओलंपिक के लिए उत्साह जगाने के लिए कई क्षेत्रीय भाषाओं में पेश किया गया है। अपनी अवधारणा को जीवंत करने के लिए, हमने जुगाड़ मोशन पिक्चर्स के साथ भागीदारी की, जो एक नया दृष्टिकोण लेकर आए और अवधारणा को एक समृद्ध ऑडियो-विजुअल अनुभव में बदल दिया।"

पेरिस 2024 के लिए वायकॉम18 की व्यापक कवरेज में भारत के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखे जाने वाले प्रोग्राम, ओलंपिक में भारतीयों के लिए देखने लायक प्रोग्राम, ओलंपिक इतिहास में सबसे बेहतरीन परफार्मेंस, पेरिस 2024 में भारतीयों द्वारा हासिल की जा सकने वाली अभूतपूर्व उपलब्धियां और बहुत कुछ शामिल है। 

पेरिस 2024 के लिए वायकॉम18 के विशेषज्ञों की सूची

कोर ग्रुप: सानिया मिर्जा, विरेन रास्क्वीन्हा, सोमदेव देववर्मन, नेहा अग्रवाल, निशा मिलेट, मुरली श्रीशंकर, सौरव घोषाल

तीरंदाजी: राहुल बनर्जी, अतानु दास

शूटिंग: हीना सिद्धु, जयदीप करमाकर

बैडमिंटन: पी. कश्यप

मुक्केबाजी: विजेंदर सिंह

हॉकी: जुगराज सिंह

स्विमिंग: वीरधवल खड़े

कुश्ती: साक्षी मलिक