Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जो काम सुशील कुमार और पीवी सिंधु दो ओलंपिक मेडल जीतकर नहीं कर पाए वो काम Manu Bhaker ने कर दिया, रच दिया इतिहास

मनु भाकर ने पेरिस में दो मेडल अपने नाम किए हैं। उन्होंने दो ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है। मनु ने अपना पहला ओलंपिक मेडल महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल सिंगल्स इवेंट में जीता था। इसके बाद वह मिक्स्ड टीम इवेंट में एक और मेडल जीतने में सफल रहीं। इसी के साथ वह पीवी सिंधु और सुशील की बराबरी करने के बाद भी उनसे एक कदम आगे निकल गईं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 30 Jul 2024 02:48 PM (IST)
Hero Image
मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में नाम किए दो मेडल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। मनु भाकर ने टोक्यो ओलंपिक -2020 की असफलता को पूरी तरह से पीछे छोड़ते हुए पेरिस ओलंपिक-2024 में नया इतिहास रचा है। उन्होंने इन खेलों में दो मेडल अपने नाम किए हैं। इसी के साथ वह भारत के लिए दो ओलंपिक मेडल जीतने वाली तीसरी खिलाड़ी हैं। उनसे पहले सुशील कुमार और पीवी सिंधु ने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं लेकिन मनु ने फिर भी वो काम कर दिया जो ये इन दोनों दिग्गज नहीं कर पाए।

टोक्यो में मनु से मेडल की उम्मीद थी लेकिन वह एक भी इवेंट में पोडियम फिनिश नहीं कर सकी थीं। मनु बेहद निराश थीं, लेकिन इस निराशा को उन्होंने अपनी मेहनत से पीछे छोड़ा और पेरिस में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: 'बेस्‍ट फीलिंग', सरबजोत सिंह ने ओलंपिक मेडल जीतने के बाद दिया पहला रिएक्‍शन

ऐसा करने वाली पहली भारतीय

मनु ने बीते रविवार को महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल सिंगल्स इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। ये पेरिस ओलंपिक में भारत का पहला मेडला था। वहीं ओलंपिक में मनु का पहला मेडल भी था। एक दिन बाद यानी मंगलवार को मनु ने इस कैटेगरी के मिक्स्ड टीम इवेंट में सरबजोत सिंह के साथ मिलकर देश की झोली में एक और ब्रॉन्ज मेडल डाला। इसी के साथ मनु ने अपना दूसरा ओलंपिक मेडल जीता और वह एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी बनीं।

सुशील और सिंधु ने जो दो मेडल जीते थे वो अलग-अलग ओलंपिक में जीते थे। सुशील ने बीजिंग ओलंपिक-2008 में ब्रॉन्ज और लंदन ओलंपिक-2012 में सिल्वर मेडल जीता था। वहीं सिंधु ने रियो ओलंपिक-2016 में सिल्वर और टोक्यो ओलंपिक-2020 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। मनु ने पेरिस ओलंपिक-2024 में ही दो मेडल जीते और दोनों ब्रॉन्ज हैं।

👉 𝗙𝗼𝗹𝗹𝗼𝘄 @sportwalkmedia 𝗳𝗼𝗿 𝗲𝘅𝘁𝗲𝗻𝘀𝗶𝘃𝗲 𝗰𝗼𝘃𝗲𝗿𝗮𝗴𝗲 𝗼𝗳 𝗜𝗻𝗱𝗶𝗮𝗻 𝗮𝘁𝗵𝗹𝗲𝘁𝗲𝘀 𝗮𝘁 𝘁𝗵𝗲… pic.twitter.com/eMEH1DVIWn— India at Paris 2024 Olympics (@sportwalkmedia) July 30, 2024

तीसरा मेडल जीतने का मौका

मनु का पेरिस ओलंपिक में सफर अभी खत्म नहीं हुआ है। उनका अभी एक और इवेंट भी बचा है। वह 25 मीटर पिस्टल इवेंट में भी हिस्सा लेंगी और यहां भी वह मेडल की दावेदार हैं। इस इवेंट में अगर मनु मेडल अपने नाम कर लेती हैं तो वह तीन ओलंपिक मेडल जीतने वाली भारत की पहली खिलाड़ी होंगी।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024: Manu Bhaker ने तिरंगे की बढ़ाई शान, दूसरा मेडल जीतकर की 124 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी