Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Neeraj Chopra को 'चीयर' करने केरल से साइकिल पर पेरिस पहुंचा फैन, 30 देशों का सफर कर फ्रांस में रखा कदम

भारत के दिग्गज भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से देश को पेरिस ओलंपिक में गोल्ड मेडल की उम्मीद है। नीरज ने पिछले ओलंपिक खेलों में सोने का तमगा हासिल किया था। इस बार भी उनसे पुराने प्रदर्शन दोहराने की आस लगाई जा रही है। इसी उम्मीद के साथ नीरज का एक फैन 30 देशों की यात्रा कर पेरिस अपनी फेवरेट खिलाड़ी को चीयर करने पेरिस पहुंचा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 29 Jul 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा से पेरिस ओलंपिक में पदक की उम्मीद

 पीटीआई, पेरिस: भारत के स्टार भालाफेंक एथलीट नीरज चोपड़ा को पेरिस ओलंपिक में एक बेहद ही खास प्रशंसक मिलेगा जो केरल से साइकिल चलाकर लगभग दो साल में फ्रांस की राजधानी में पहुंचा है। फायिस असरफ अली नाम के इस प्रशंसक ने 15 अगस्त 2022 में केरल के कालीकट से पेरिस के लिए साइकिल यात्रा शुरू की थी।

वह लगभग 22,000 किलोमीटर की दूरी तय करने के दौरान 30 देशों की यात्रा कर पेरिस पहुंचे हैं। अली 'शांति और एकता' के संदेश के साथ भारत से लंदन तक साइकिल चलाने के मिशन पर निकले थे।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024, Hockey: कप्तान हरमनप्रीत के गोल ने बचाई भारत की लाज, 58 मिनट पिछड़ने के बाद अर्जेंटीना से खेला ड्रॉ

नीरज के कहने पर पहुंचे पेरिस

इस दौरान 17 देशों में साइकिल चलाने के बाद जब वह पिछले साल एक अगस्त की दोपहर को बुडापेस्ट में रुके तो उन्हें पता चला कि नीरज वहीं रुके हैं। अली ने केरल के एक जाने-माने कोच को फोन कर भारतीय दल से मिलने की मांग की और तभी उन्हें नीरज से मुलाकात का अवसर मिला। तब नीरज ने मुझसे कहा कि जब आप लंदन जा रहे हैं तो ओलंपिक के लिए पेरिस क्यों नहीं आ रहे हैं। इसलिए मैंने अपनी योजना में थोड़ा बदलाव किया और आवश्यक वीजा प्राप्त किया।

नीरज से पदक की उम्मीद

पेरिस ओलंपिक में नीरज भारत की पदक की सबसे बड़ी उम्मीद हैं। नीरज ने टोक्यो ओलंपिक-2020 में गोल्ड मेडल जीता था। वह एथलेटिक्स में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बने थे। इस बार भी नीरज से गोल्ड की उम्मीद की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Olympics 2024 Shooting: मनु भाकर ने कांस्य जीतकर रचा इतिहास, अब रमिता और अर्जुन से पदक की आशा