Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024, Neeraj Chopra: इतिहास रचेगा भारत का गोल्डन ब्वॉय! फाइनल के लिए कस ली कमर

टोक्यो ओलंपिक-2020 में भारत को गोल्ड मेडल दिलाने वाले जेवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा से पूरे देश उम्मीद लगाए बैठा है कि वह पेरिस ओलंपिक-2024 में भी सोने का तमगा अपने गले में डालेंगे। नीरज आज मैदान पर उतरेंगे और पूरी कोशिश करेंगे कि अपना खिताब बचा पाएं। अगर नीरज ऐसा करने में सफल रहते हैं तो इतिहास रच देंगे। हालांकि उनके सामने चुनौती कम नहीं है।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 07 Aug 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
नीरज चोपड़ा लगातार दूसरा ओलंपिक गोल्ड जीतने के दावेदार

 पीटीआई, पेरिस: नीरज चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर भाला फेंक कर अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ा संदेश दिया लेकिन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन को गुरुवार को भारतीय खेलों के इतिहास में नया अध्याय जोड़ने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक की तरह यहां भी कुछ सेकेंड में फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था, लेकिन इस बार पिछले ओलंपिक की तुलना में चुनौती अधिक कड़ी है। कुल नौ खिलाड़ियों में से पांच ने नीरज की तरह अपने पहले थ्रो में ही फाइनल में जगह बना ली थी।

यह भी पढ़ें- 'नियम बदलो और विनेश को सिल्वर मेडल दो', भारतीय खिलाड़ी के लिए अमेरिकी रेसलर ने उठाई आवाज, बजरंग-गीता ने भी दिया साथ

अलग होगी मानसिकता

भारत का यह 26 वर्षीय खिलाड़ी इस बात को अच्छी तरह से समझता है क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले आठ वर्षों से चुनौती पेश कर रहे हैं। चोपड़ा ने मैदान पर कुछ समय बिताने के बाद कहा, फाइनल में प्रत्येक खिलाड़ी की अपनी अलग मानसिकता और अलग स्थिति होती हैं। जिसने भी क्वालीफाई किया है, उसने अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ तैयारी कर रखी है।

इतिहास रचने पर नजरें

नीरज फाइनल में ओलंपिक के इतिहास में खिताब बरकरार रखने वाले पांचवां पुरुष भाला फेंक खिलाड़ी बनने के इरादे से उतरेंगे। अगर वह खिताब जीतते हैं तो ओलंपिक व्यक्तिगत वर्ग में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय भी बनेंगे। हालांकि अगर नीरज कोई भी पदक अपने नाम करते हैं तो भी वह स्वतंत्रता के बाद दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाले सिर्फ चौथे भारतीय खिलाड़ी होंगे। स्वतंत्रता के बाद बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू (रजत, कांस्य), पहलवान सुशील कुमार (रजत, कांस्य) और निशानेबाज मनु भाकर (दो कांस्य) ही भारत के लिए दो ओलंपिक पदक जीत पाए हैं।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat को सचिन तेंदुलकर का सलाम, कहा- सिर ऊंचा रखो, पूरा देश आपके साथ है