Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: Celine Dion की वापसी से लेकर सामाजिक सुधार के संदेशों तक, जानिए ओलंपिक सेरेमनी की 5 बड़ी बातें

फ्रांस की राजधानी में आयोजित पेरिस ओलंपिक-2024 का बिगुल शुक्रवार को बज गया। बेहतरीन ओपनिंग सेरेमनी के साथ इन खेलों का आगाज हुआ। ये सेरेमनी ऐतिहासिक रही क्योंकि सीन नदी पर इसका आयोजन हुआ था। इससे पहले कभी भी ओलंपिक सेरेमनी नदी पर नहीं कराई गई थी। ओलंपिक सेरेमनी में कई बेहतरीन चीजें हुईं। हम आपको इस सेरेमनी की पांच बड़ी बातें बता रहे हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 27 Jul 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
ओपनिंग सेरेमनी के दौरान एफिल टॉवर पर दिखे ओलपिक रिंग्स

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांस की राजधानी में पेरिस ओलंपिक-2024 का आधिकारिक आगाज हो गया है। शुक्रवार रात बेहतरीन ओपनिंग सेरेमनी के साथ खेलों के महाकुंभ का बिगुल बज गया। अब अगले 15 दिन तक पूरे विश्व की नजरें इन खेलों पर रहेंगी जिनमें हजारों खिलाड़ी अपने सपने को सच करने आए हैं। सिटी ऑफ लव से मशहूर पेरिस में 100 साल बाद दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट की वापसी हुई है और इस वापसी को सीन नदी पर आयोजित हुई ओपनिंग सेरेमनी ने और यादगार बना दिया।

ओलंपिक खेलों के इतिहास में ये पहली बार है कि ओपनिंग सेरेमनी स्टेडियम में न होकर नदी पर हुई है। देखने में ये आयोजन बेहद भी भव्य लग रहा था। पूरा पेरिस जगमगा रहा था और जिसने भी इस ओपनिंग सेरेमनी को देखा वो हैरान रह गया। सीन नद पर बोट में चढ़कर अलग-अलग देश के खिलाड़ी आए। तमाम तरह की एक्टिविटी हुईं जिन्होंने देखने वालों को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। हम आपको इस एतिहासिक सेरेमनी की बड़ी बातें बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics Opening Ceremony: रिंग ऑफ फ्लेम्स प्रज्वलित, ओलंपिक शुरुआत की आधिकारिक घोषणा; अनूठी रही ओपनिंग सेरेमनी

दिए गए सामाजिक संदेश

इस ओपनिंग सेरेमनी में भव्यता, आधुनिकीकरण तो साफ दिखा, इसके साथ ही दिखा समाजिक सुधार का संदेश। ओपनिंग सेरेमनी में डांस प्रस्तुति की गई जिसके जरिए धरती बचाने का संदेश दिया गया। इसके अलावा मौजूदा समय में मेंटल हेल्थ को देखते हुए युवाओं में फैल रहे डिप्रेशन के प्रति भी जागरुकता का फैलाई गई। वहीं सभी समान हैं की थीम के साथ जेंडर इक्वलिटी का भी संदेश दिया गया। हिंसा न करना, आपस में भाईचारा बनाए रखने का संदेश भी दिया गया।

पेरिस की दिखी झलक

इस ओपनिंग सेरेमनी के दौरान पेरिस ने पूरे विश्व को अपनी झलक दिखाई। सिटी ऑफ लव के अलावा ये शहर सिटी ऑफ लाइट के लिए भी जाना जाता है और इसकी पूरी झलका ओपनिंग सेरेमी में दिखाई दी। सीन नदी पर बोट आ रहे थे और पेरिस की झलक दिखा रहे थे। मशहूर एफिल टॉवर से होते हुए ये सफर ट्रोकैड्रो में खत्म हुआ।

एफिल टॉवर पर ओलंपिक रिंग्स की अद्भुत झलक देखने को मिली। ये आयोजन हुआ सिर्फ सीन नदी पर थे लेकिन वीडियोज के लिए पूरे पेरिस को इसमें दिखाया गया जहां टॉर्च बियरर पूरे शहर में चक्कर लगा रहे हैं। इस दौरान पेरिस के इतिहास को भी बहुत अच्छे से दिखाया गया।

सेलिने डियोन की वापसी

एफिल टॉवर पर बेहतरीन लाइट शो के बाद दुनिया की मशहूर सिंगर सेलिन डियोन की प्रस्तुति देखने को मिली। सेलिने 1996 के बाद ओलंपिक में परफॉर्म कर रहीं थीं। कमाल की बात ये है कि वह चार साल बाद प्रस्तुति दे रहीं थीं। बीते चार सालसे सेलिने एक अजीब तरह के रोग से परेशान हैं। वह एक न्यूरोलॉजिकल परेशानी से जूझ रही हैं जिसमें शरीर में ऐंठन, मांसपेशियों में तनाव, आवाज और लाइट से परेशानी होना शामिल है। इसमें शरीर में इतनी ऐंठन होती है कि फ्रैक्चर होने की भी संभावना होती है।

इन सभी परेशानियों को पछाड़कर सेलिने ने पेरिस ओलंपिक में प्रस्तुति दे मंच पर वापसी की। वह जब आईं और जब तक स्टेज पर रहीं, इस दौरान दर्शक उनके लिए जोर-जोर से चिल्लाने लगे।

बेहतरीन डांस और नाइट पार्टी की झलक

ये ओपनिंग सेरेमनी शुक्रवार को आयोजित की गई यानी फ्राइडे नाइट,वो दिन जिसका हर किसी को इंतजार रहता है क्योंकि इस दिन जमकर पार्टी की जाती है। पेरिस में भी ये चलन है और इसकी झलक भी ओपनिंग सेरेमनी में दिखी। ओपनिंग सेरेमनी के दौरान बेहतरीन डांस दिखा जिसने बताया कि ये समय पार्टी का है। इसके अलावा यूरोपॉप म्यूजिक ने भी ओपनिंग सेरेमनी में पार्टी का माहौल बना दिया। डांसर्स अलग-अलग तरह की ड्रैस पहने थे। वहीं एक सिंगर पूरी तरह से नीले रंग में पुता था और फूलों के बिस्तर पर गाना गा रहा था।

चमकदार अंत

इस ओपनिंग सेरेमनी का अंत भी उतना ही चमकदार हुआ जितनी इसकी शुरुआत और पूरी सेरेमनी थी। ओलंपिक मशाल को कई दिग्गज खिलाड़ियों ने थामा। फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेदिन जिदान, महान टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल, सेरेना विलियम्स, कार्ल लुइस, टोनी पार्कर से होती हुई ये मशाल अंत में जूडो स्टार टेडी रिनर और 400 मीटर धावक मारी जोस तक पहुंची जिन्होंने इस मशाल से एक बहुत बड़े कुंड में आग प्रज्वलित की जिसके बाद ओलंपिक का गुब्बारा हवा में गया और ओलंपिक खेलों का बिगुल बजा।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: बैडमिंटन से लेकर हॉकी तक, शनिवार को होने वाले भारत के इवेंट की पूरी लिस्ट