Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: ऐतिहासिक ओपनिंग सेरेमनी के साथ होगी शुरुआत, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने उतरेंगे भारतीय एथलीट

पेरिस में आज से ओलंपिक की शुरुआत हो रही है। सीन नदी पर रंगारंग उद्घाटन कार्यक्रम होगा जो ऐतिहासिक है क्योंकि इससे पहले नदी पर कभी भी ओलंपिक सेरेमनी का आयोजन नहीं किया गया है। भारत को इन खेलों में अपने पिछले प्रदर्शन से बेहतर की उम्मीद है और इसका दारोमदार नीरज चोपड़ पीवी सिंधू निकहत जरीन जैसे खिलाड़ियों पर है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 26 Jul 2024 08:32 AM (IST)
Hero Image
पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत आज से हो रही है

 नई दिल्ली, जेएनएन : खेलों के महाकुंभ का मंच सज चुका है और दुनिया भर के खिलाड़ियों की तरह भारत के 117 खिलाड़ी भी शुक्रवार से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। भारत ने टोक्यो ओलंपिक में एक स्वर्ण सहित सात पदक जीते थे, जो उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

पेरिस ओलंपिक में भारत को अपने स्टार एथलीटों से बड़ी उम्मीदें हैं। आज तक भारत ने ओलंपिक में कभी दो स्वर्ण नहीं जीते हैं, लेकिन नीरज चोपड़ा (भाला फेंक), पीवी सिंधू, सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी (बैडमिंटन), निकहत जरीन (मुक्केबाजी), अंतिम पंघाल (कुश्ती), सिफत कौर सामरा, मनु भाकर (निशानेबाजी) ऐसे नाम हैं, जो भारत के इस सपने को साकार करने का दमखम रखते हैं।

अब रिजल्ट की बारी

पेरिस में पदक संख्या में सुधार होने पर जहां एक खेल राष्ट्र के रूप में भारत की साख बढ़ेगी और वहीं 2036 ओलंपिक की मेजबानी को लेकर भारत की आकांक्षाओं को भी पंख लेगेंगे। खिलाड़ियों को चाहे विदेश में अभ्यास करवाना हो या उन्हें सर्वश्रेष्ठ सुविधा उपलब्ध करानी हो, किसी भी तरह से कोई कसर नहीं छोड़ी गई है और अब पेरिस में परिणाम देना खिलाडि़यों के ऊपर है।

पहली बार नदी पर उद्घाटन समारोह

सूर्यास्त और चांदनी की चमक के साथ सीन नदी पर होने वाला उद्घाटन समारोह करीब चार घंटे चलेगा। ये इसलिए भी विशेष है क्योंकि पहली बार उद्घाटन समारोह स्टेडियम नहीं बल्कि नदी पर आयोजित किया जाएगा। 205 प्रतिनिधिमंडल सीन नदी पर 80 से अधिक नावों पर परेड करेंगे। हालांकि मौसम विभाग ने शुक्रवार को वर्षा की संभावना जताई है, लेकिन इसके बावजूद समारोह को निर्धारित समय पर आयोजित किया जाएगा। भारतीय समयानुसार उद्घाटन समारोह रात 11 बजे शुरू होगा और इसका सीधा प्रसारण जियो सिनेमा पर होगा।

नंबर गेम

10500 से ज्यादा एथलीट हिस्सा बनेंगे इस समारोह का

3000 से ज्यादा कलाकार उद्घाटन समरोह में देंगे प्रस्तुति

3.26 लाख दर्शक इस भव्य कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे