Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जो काम PV Sindhu नहीं कर पाईं वो काम अब Manu Bhaker कर दिखाएंगी, बदल जाएगा मेडल का रंग?

भारत की दिग्गज महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू से उम्मीद थी कि वह रियो और टोक्यो की तरह की पेरिस ओलंपिक में मेडल अपने नाम करेंगी। लेकिन सिंधू को प्री क्वार्टर फाइनल में ही हारकर बाहर होना पड़ा और इसी के साथ उनका ओलंपिक मेडल की हैट्रिक लगाने का सपना टूट गया। लेकिन सिंधू जो काम नहीं कर पाईं वो निशानेबाज मनु भाकर कर सकती हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Fri, 02 Aug 2024 11:06 AM (IST)
Hero Image
पीवी सिंधू पेरिस ओलंपिक से बाहर, अब नजरें मनु भाकर पर

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की दो बार की ओलंपिक मेडल विजेता पीवी सिंधू से पेरिस ओलंपिक-2024 में पदक की उम्मीद थी। सिंधू उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सकीं और प्री क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गईं। इसी के साथ सिंधू ओलंपिक मेडल की हैट्रिक लगाने से चूक गईं। लेकिन सिंधू के अधूरे काम को भारतीय महिला निशानेबाज मनु भाकर अंजाम दे सकती हैं।

मनु भाकर ने इन ओलंपिक खेलों में शानदार खेल दिखाया है। वह दो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज जीता। वहीं इसी कैटेगरी की मिक्स्ड टीम इवेंट में उन्होंने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर तीसरा स्थान हासिल कर कांसा अपने नाम कर भारत के चुनिंदा खिलाड़ियों में अपना नाम लिखवा लिया। अब मनु के पास मौका है कि वह भारतीय ओलंपिक इतिहास की सबसे सफल खिलाड़ी बन जाएं।

यह भी पढ़ें- Imane Khelif: कौन हैं इमान खलीफा? लड़की के सामने रिंग में उतरे और महज 46 सेकंड में ही मारा विजय पंच

मेडल की हैट्रिक पर नजरें

भारत के लिए अभी तक दो ओलंपिक मेडल सिर्फ तीन ही लोगों ने जीते हैं। सुशील कुमार ने बीजिंग-2008 में ब्रॉन्ज और लंदन ओलंपिक-2012 में सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद सिंधू ने रियो ओलंपिक-2016 में सिल्वर और टोक्यो ओलंपिक-2020 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। मनु ने पेरिस ओलंपिक-2024 में ही दो मेडल अपने नाम कर इसकी बराबरी कर ली। मनु के मेडल की रेस अभी खत्म नहीं हुई है। वह एक और इवेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगी। मनु आज महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल क्वालिफिकेशन में उतरेंगी।

बदल पाएंगी मेडल का रंग

वह जिस तरह की फॉर्म में हैं उसे देख लग रहा है कि मनु मेडल की हैट्रिक लगा देंगी। उन्होंने अपने प्रदर्शन से टोक्यो ओलंपिक-2020 की असफलता को पीछे छोड़ दिया और एक ही ओलंपिक में कमाल कर दिया। तीसरे इवेंट में भी मनु मेडल के लिए पूरी जान लगा देंगी। उनकी कोशिश होगी कि वह अपने मेडल का रंग बेहतर करें। 25 मीटर पिस्टल इवेंट में मनु गोल्ड या सिल्वर की ख्वाहिश लेकर उतरेंगी। उनकी नजरें निश्चित तौर पर ब्रॉन्ज से आगे जाने पर होंगी।

यह भी पढ़ें- Paris Olympics 2024: तीसरे मेडल पर होगी मनु की नजर, हॉकी टीम का सामना ऑस्‍ट्रेलिया से; ऐसा है 2 अगस्‍त को भारत का शेड्यूल