Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat को सचिन तेंदुलकर का सलाम, कहा- सिर ऊंचा रखो, पूरा देश आपके साथ है

विनेश फोगाट से पूरे देश की मेडल की उम्मीद थी लेकिन किस्मत में कुछ और लिखा था। विनेश फाइनल में जाने के बाद भी मेडल नहीं ला सकीं क्योंकि उनका वजन ज्यादा निकला। ऐसे में पूरे देश विनेश के साथ खड़ा है। सचिन तेंदुलकर ने भी विनेश फोगाट के सपोर्ट में पोस्ट लिखा है और उनकी जमकर तरीफ की है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 07 Aug 2024 07:34 PM (IST)
Hero Image
सचिन तेंदुलकर ने की विनेश फोगाट की हौसलाअफजाई

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और कप्तान सचिन तेंदुलकर ने विनेश फोगाट के मेडल से चूकने पर दुख जाहिर किया है। सचिन ने विनेश के अलाव निशा दहिया के चोट के कारण न खेल पाने को लेकर भी संवेदना जाहिर की है। दोनों ही महिला पहलवान पेरिस ओलंपिक-2024 में हिस्सा ले रही थीं लेकिन मेडल से चूक गईं।

विनेश तो भारत के लिए मेडल पक्का कर दिया था। वह 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंच गईं थीं लेकिन मुकाबले से पहले हुए वजन में उनका भार 100 ग्राम ज्यादा निकला जिसके चलते वह डिस्क्वालिफाई हो गईं और मेडल से चूक गईं। वहीं निशा हाथ में चोट के कारण अपना मुकाबला हार गई थीं।

यह भी पढ़ें- सूजी आंखें, बनावटी हंसी, हाथ में चढ़ी ड्रिप, अस्पताल से Vinesh Phogat की पहली तस्वीर आई सामने

देश को किया प्रेरित

विनेश के बाहर होने के बाद महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि दोनों ही महिला पहलवानों ने पूरे देश को प्रेरित किया है। उन्होंने लिखा, "निशा दहिया और विनेश फोगाट, आपकी हिम्मत और प्रतिबद्धता ने पूरे देश को प्रेरित किया है। निशा ने चोट के बावजूद लड़ाई लड़ी जो शानदार है। विनेश, डिसक्वालिफिकेशन के दर्द के बाद भी फाइनल तक आपका सफर और युई सुसाकी के खिलाफ जीत ने आपके प्रति हमारे सम्मान को और बढ़ा दिया है।"

उन्होंने लिखा, "आप दोनों चैंपियंस की भावना को प्रदर्शित करता हैं। हालांकि, परिणाम वो नहीं हुए जो हमने सोचे थे, लेकिन आपके दिल और हिम्मत ने गहरा प्रभाव छोड़ा है। अपना सिर ऊंचा रखना, आप जानते हैं कि पूरा देश आपके साथ है। आपने जो कुछ भी भारत को दिया है, हमें उस पर काफी गर्व है।"

Nisha, fighting through injury with such spirit was truly remarkable.

Vinesh, despite the heartbreak of disqualification, your incredible journey to the finals and victory against…— Sachin Tendulkar (@sachin_rt) August 7, 2024

पीटी ऊषा ने की मुलाकात

विनेश का वजन दो किलो ज्यादा था लेकिन रातभर उन्होंने इसे कम करने की कोशिश की। इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनतकी, साइकिल चलाई, एक्सरसाइज की, पानी तक नहीं लिया। लेकिन फिर भी वह 100 ग्राम से चूक गईं। इसी कारण उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने उनसे अस्पताल में मुलाकात की है।

यह भी पढ़ें- 'तो मैं अपना पदक विनेश को दे देती', महिला पहलवान के साथ हुए 'हादसे' के बाद साक्षी और सिंधू हो गईं भावुक