Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024: सेंट लूसिया को पहला ओलंपिक मेडल जिताने वाली एथलीट बनीं जूलियन अल्फ्रेड, 100 मीटर रेस में जीता गोल्ड

Jullien Alfred सेंट लूसिया का नाम भले ही अब तक विश्व में बहुत प्रसिद्ध नहीं हुआ हो परंतु अब उसकी फर्राटा धाविका जूलियन अलफ्रेड ने खेलों के महाकुंभ के सबसे प्रतीक्षित 100 मीटर फर्राटा दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इस देश को नई पहचान दे दी है। सेंट लूसिया की धाविका ने फाइनल दौड़ केवल 10.72 सेकेंड में पूरी कर ली।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 04 Aug 2024 09:31 AM (IST)
Hero Image
Jullien Alfred: सेंट लूसिया को पहला ओलंपिक मेडल जिताने वाली एथलीट बनीं जूलियन अल्फ्रेड

पेरिस, एपी। सेंट लूसिया का नाम भले ही अब तक विश्व में बहुत प्रसिद्ध नहीं हुआ हो, परंतु अब उसकी फर्राटा धाविका जूलियन अलफ्रेड ने खेलों के महाकुंभ के सबसे प्रतीक्षित 100 मीटर फर्राटा दौड़ में स्वर्ण पदक जीतकर इस देश को नई पहचान दे दी है।

2023 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की विजेता अमेरिकी की सबसे चर्चित फर्राटा धाविका सक्कारी रिचर्डसन ओलंपिक की शुरुआत से ही इस दौड़ की सबसे पसंदीदा मानी जा रही थीं, परंतु अलफ्रेड ने सेमीफाइनल से लेकर फाइनल तक उन्हें पीछे छोड़कर विश्व की सबसे तेज महिला का खिताब अपने नाम कर लिया।

सेंट लूसिया की धाविका ने फाइनल दौड़ केवल 10.72 सेकेंड में पूरी कर ली, जबकि अमेरिकी स्टार रिचर्डसन ने 10.87 सेकेंड में और उनकी हमवतन जेफरसन ने 10.92 सेकेंड में दौड़ पूरी कर रजत और कांस्य अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: Olympics 2024 Closing Ceremony में मनु भाकर हो सकती हैं भारतीय हल की ध्वजवाहक, IOA से मिली जानकारी

हालांकि, यह विश्व रिकार्ड 10.49 सेकेंड और ओलंपिक रिकार्ड 10.61 सेकेंड से पीछे है। रिचर्डसन का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ भी 10.65 सेकेंड का है जो उन्होंने पिछले वर्ष विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में बनाया था, परंतु सेमीफाइनल के बाद फाइनल में भी एक बार फिर सही शुरुआत नहीं मिलने के कारण वह पिछड़ गईं।

दो बार की स्वर्ण पदक विजेता जमैका की शेली एन फ्रेसर को चोट के कारण सेमीफाइनल से हटना पड़ा। वहीं, विगत दो बार की स्वर्ण पदक विजेता और ओ¨लपिक रिकार्ड धारक एलाइन थांपसन हेराह पहले ही चोट के कारण पेरिस में नहीं भाग ले सकीं।