Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Olympics 2024, Shooting: भारत का मेडल जीतने का सपना टूटा, अनंत-महेश्वरी की जोड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन से मिली हार

निशानेबाजी में भारत के हिस्से सोमवार को एक और पदक आने से चूक गया। इस बार भारत ने स्कीट मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ड मेडल मैच में चीन के सामने थे जिसमें उसे हार मिली। ये भारत का इन खेलों में निशानेबाजी में चौथा मेडल हो सकता था। भारत को शूटिंग में भी इससे पहले तीन मेडल मिल चुके थे।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 05 Aug 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
अनंत-महेश्वरी नहीं पेरिस ओलंपिक-2024 में मेडल से चूके

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस ओलंपिक-2024 में भारत की झोली में एक और मेडल आ सकता था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अनंत जीत नरूका और महेश्वरी चौहान की जोड़ी स्कीट मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन के सामने थी और जोड़ी को कड़े मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। तीसरे स्थान के लिए हुए मैच में चीन ने भारत को रोमांचक मुकाबले में 44-43 से हरा दिया। 

अगर अनंत और महेश्वरी ये मैच जीत जाते तो दोनों का ये पहला ओलंपिक मेडल होता और भारत का पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में चौथा मेडल होता। इससे पहले मनु भाकर, सरबजोत सिंह और स्वप्ननिल कुसाले ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल जिताए हैं। 

कड़ा रहा मुकाबला

भारत ने इस मैच में चीन को कड़ी टक्कर दी। पहली सीरीज में महेश्वरी ने सभी चार निशाने लगाए, लेकिन अनंत एक में चूक गए। दूसरी सीरीज में महेश्वरी और अनंत एक-एक निशाना चूक गए। चीन ने पहली सीरीज में सभी निशाने लगाए, लेकिन दूसरी सीरीज में यिटिंग के तीन निशाने नहीं लगे। तीसरी सीरीज में अनंत सभी चार प्रयासों में सफल रहे, लेकिन महेश्वरी एक बार असफल रहीं। चीन की टीम भी इस सीरीज में एक निशाना चूक गईं। चौथी सीरीज में चीन ने सभी निशाने सटीक लगाए। भारत के लिए अनंत ने तो सभी निशाने लगाए लेकिन महेश्वरी एक बार असफल रहीं।

पांचवीं और छठी सीरीज में चीन और भारत दोनों ने ही अपने सभी निशाने सही लगाए लेकिन टीम इंडिया एक अंक से पीछे रह गई।

क्वालिफिकेशन में मिला चौथा स्थान

क्वालिफिकेशन में भारतीय जोड़ी चौथे स्थान पर रही थी और इसलिए इस टीम को ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलना पड़ा। क्वालिफिकेशन में भारत ने पहली सीरीज में 49, दूसरी सीरीज में 48, तीसरी सीरीज में 49 का स्कोर किया था। ये टीम कुल 146 अंक जुटाने में सफल रही