Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'नियम बदलो और विनेश को सिल्वर मेडल दो', भारतीय खिलाड़ी के लिए अमेरिकी रेसलर ने उठाई आवाज, बजरंग-गीता ने भी दिया साथ

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक-2024 में बेहद करीब आकर मेडल से चूक गईं। फाइनल में उतरने से पहले ही विनेश का वजन उनकी वेट कैटेगरी से ज्यादा निकला और इसी कारण उन्हें डिसक्वालिफाई कर दिया गया। लेकिन अब विनेश के मामले के बाद नियम बदलने की मांग उठ रही है और साथ ही विनेश को सिल्वर मेडल देने की वकालत भी की जाने लगी है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:56 PM (IST)
Hero Image
विनेश फोगाट फाइनल में पहुंचने के बाद भी मेडल जीतने से चूक गईं

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक-2024 में महिला कुश्ती के 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में पहुंचकर भी मेडल नहीं जीत सकीं। वह ज्यादा वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दी गईं। इसी कारण उनका मेडल हाथ आने से पहले ही छिन गया। लेकिन अब विनेश को लेकर एक अलग मांग उठने लगी है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के नियमों को बदलकर विनेश को सिल्वर मेडल देने की आवाज पूरे विश्व में बुलंद हो रही है।

विनेश ने दमदार खेल दिखाते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। लेकिन फाइनल मैच की सुबह जब उनका वजन तौला गया तो ये 100 ग्राम ज्यादा निकला। फाइनल में पुहंचने के बाद विनेश का वजन दो किलो बढ़ गया था, लेकिन विनेश ने पूरी रात मेहनत की और इसे कम करने की कोशिश की। हालांकि, 100 ग्राम वजन फिर भी रह गया जो पूरे देश की उम्मीदों पर भारी पड़ गया।

यह भी पढ़ें- 'तो मैं अपना पदक विनेश को दे देती', महिला पहलवान के साथ हुए 'हादसे' के बाद साक्षी और सिंधू हो गईं भावुक

विनेश को सिल्वर दो

विनेश के साथ जो हुआ वो इस समय पूरे विश्व में चर्चा का विषय है। अमेरिका के रेसलर जॉर्डन बरोज ने यूडब्ल्यूडब्ल्यू से नियमों में बदलाव की मांग की है और विनेश को सिल्वर मेडल देने की वकालत की है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट करते हुए प्वाइंट में अपनी बात रखी और लिखा-:

1. दूसरे दिन एक किलो तक के बढ़े हुए वजन की छूट मिले। 

2. वजन तौलने की प्रक्रिया सुबह 8:30 बजे से बढ़ाकर 10:30 बजे की जानी चाहिए।

3. भविष्य के फाइनल में अगर विरोधी फाइनलिस्ट वजन कम नहीं कर पाता है तो उसको डिसक्वालिफाई घोषित न करेक हारा घोषित की जाए।

4. सेमीफाइनल में जीत हासिल करने वाले खिलाड़ियों के मेडल पक्के किए जाएं। गोल्ड सिर्फ उसी को मिले जिसे वजन बरकरार रहे।

5. विनेश को सिल्वर मिलना चाहिए।

साथियों ने भी उठाई मांग

इसी के साथ सोशस मीडिया साइट एक्स पर बजरंग पूनिया, गीता फोगाट सहित कई लोगों ने विनेश को सिल्वर मेडल देने की मांग उठाई है।