Move to Jagran APP

क्या है Breaking Olympics, जिसे पहली बार पेरिस गेम्स 2024 में किया गया शामिल; यहां पढ़िए नियम

पेरिस ओलंपिक का आगाज 26 जुलाई से हुआ है और इसका समापन समारोह 11 अगस्त को होगा।इस बार कुल भारत के 118 एथलीट्स हिस्सा लेंगे जिसमें 48 महिला एथलीट्स शामिल हैं। भारतीय एथलीट्स 16 खेल स्पार्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं।। इस साल ओलंपिक में ब्रेकिंग या ब्रेकडांस की शुरुआत आज से होनी है। इसके अलावा स्पोर्ट क्लाइम्बिंग स्केटबोर्डिंग और सर्फिंग भी पहली बार शामिल किए गए हैं।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Fri, 09 Aug 2024 01:14 PM (IST)
क्या है Breaking Olympics, जिसे पहली बार पेरिस गेम्स 2024 में किया गया शामिल; यहां पढ़िए नियम
Breaking Olympics: क्या होता है ब्रेकिंग, जिसे पहली बार ओलंपिक में किया गया शामिल?

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Breaking Olympics 2024। टैलेंट... दुनिया के हर एक इंसान में होता है, फिर चाहे वो पढ़ाई में हो या फिर खेल में या फिर डांस में ही क्यों न हो। व्यक्ति अगर एक बार अपनी कला को पहचान ले तो उसे जीवन में कामयाब होने में ज्यादा समय नहीं लगता। दुनिया में लोगों को अपना टैलेंट दिखाने के लिए कई ऐसे मंच मिले है, जहां वह अपना हुनर दिखाकर एक ही दिन में फेमस हो जाते है। ये किस्मत और मेहनत दोनों के बिना अधूरा है।

खेल जगत की बात करें तो कई ऐसे टूर्नामेंट है, जिससे रातों-रात खिलाड़ियों को चमकते हुए देखा गया है। इस वक्त तो पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 5 मेडल जीत लिए हैं और सभी से ज्यादा मेडल की आस है।

बता दें कि पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) में इस बार एक ऐसा खेल शामिल किया गया है, जिसमें लोग अपना डांस दिखाकर गोल्ड जीत सकते है। ये ओलंपिक खेल और कोई नहीं ब्रेक डांस उर्फ ब्रेकिंग है, जिसे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने पेरिस ओलंपिक में पहली बार शामिल करने का ऐतिहासिक फैसला लिया। आइए जानते हैं पेरिस ओलंपिक में शामिल किए गए ब्रेक डांस (Breaking Olympics) के खेल के नियम और उससे जुड़ी खास बातें।

Breaking Olympics: क्या होता है ब्रेक डांस? 

ब्रेकिंग एक स्ट्रीट स्टाइल डांस का फॉर्म है, जिसमें कॉर्डिनेशन, एरोबेटिक और बॉडी मोवमेंट्स काफी होते है। इसकी शुरुआत 1970 के दशक की शुरुआत में हिप हॉप मोवमेंट से हुई और इसे सभी हिप हॉप डांस फॉर्म के लिए जाना और पहचाना जाता है।

कहां से हुई ब्रेक डांस की शुरुआत? (Where did Break Dance started)

ब्रेक डांस की शुरुआत 1960 के दशक के अंत और 70 के दशक के शुरुआत में न्यूयॉर्क में हुई थी, जिसमें मार्शल आर्ट और जिम्नास्टिक के अलावा कई डांस की फॉर्म शामिल थी।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 Ticket: पेरिस ओलंपिक का टिकट पाने के लिए दिखा गजब का क्रेज! 28 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, जानें कितने में मिल रहा एक पास

किसने शुरू किया ब्रेक डांस? (Who Started Breakdancing in India)

ब्रेक डांसिंग की शुरुआत भारत में चिरंजीवी ने की थी। मेगास्टार चिंरजीवी ने 1987 में पसिवडी प्रणाम की एक फिल्म से ब्रेक डांस की शुरुआत की। ये ब्रेक डांस वाली पहली तेलुगु फिल्म थी।

ब्रेक डांस के मूव्स क्या-क्या होते हैं? (Breaking Moves)

ब्रेक डांस के तीन बुनियादी तत्व जो ब्रेकिंग बनाते हैं, टॉप रॉक, डाउन रॉक और फ्रीज। टॉप रॉक में सभी मूव्स जो खड़े होकर की जाती है वह आती है, जैसे हाथ और पैर की मदद से डांस करते हुए स्टाइलिश मूव्स करना, जबकि फ्रीज में ब्रेकर जब अपने सिर के बल खड़ा होता है या फिर एक हाथ से स्टंट दिखाता है। वहीं, डाउन रॉक में ब्रेकर जब अपने सभी मूव्स जमीन पर करता है, जैसे स्पिन करना और पैरों से स्टंट दिखाना।

ब्रेक डांस के क्या है नियम? (Rules of Breakdancing)

  • एथलीट्स या ब्रेकर्स 1 बनाम 1 की लड़ाई में एक-दूसरे के खिलाफ जाते हैं और अपना टैलेंट दिखाने के लिए कई शानदार और हैरान कर देने वाले मूव्स दिखाते हैं या थ्रो डाउन करते हैं।
  • एक लड़ाई में आम तौर पर सभी ब्रेकरों से सेट की एक निश्चित संख्या होती है। रेड बुल बीसी वन जैसी अधिकांश प्रमुख प्रतियोगिताओं में फाइनल तक दो या तीन थ्रो डाउन होते हैं, जिसमें तीन या पांच थ्रो डाउन होते हैं।
  • इसके अलावा हर थ्रो डाउन 60 सेकंड से ज्यादा लंबा नहीं हो सकता है, लेकिन बहुत कम या बहुत लंबे समय तक प्रदर्शन करने पर ब्रेकर को कोई सजा नहीं मिलती।
  • हर एक लड़ाई जज के सामने की जाती है, जिसमें आमतौर पर ब्रेकिंग डांसिंग के समुदाय के एक्सपर्ट्स शामिल होते है।
  • कम से कम तीन या उससे ज्यादा असमान संख्या में जज 6 चीजों को देखते हुए विजेता का फैसला करते है, जिसमें रचनात्मकता, पर्सनालिटी, तकनीक, विविधता संगीतात्मकता शामिल है।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक का कवरेज इस चैनल और इस एप पर फ्री में देख सकते हैं आप, जानें पूरी डिटेल