Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024 में इतिहास रचेगा भारत, 10 से ज्‍यादा जीतेगा मेडल; Yogeshwar Dutt ने किया दावा

पेरिस ओलंपिक 2024 का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक पेरिस फ्रांस में होना है। यह खेलों का 33वां संस्करण है। 1924 के बाद से पहली बार पेरिस में इसका आयोजन होने जा रहा है जिसमें 206 देशों के 10500 एथलीट हिस्सा ले रहे है। इस बीच भारत के पूर्व रेसलर योगेश्वर दत्त ने एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि भारत इस बार 10 से ज्यादा मेडल जीतेगा।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 23 Jul 2024 09:20 AM (IST)
Hero Image
Paris Olympics 2024 में 10 से ज्यादा मेडल जीतेगा भारत, Yogeshwar Dutt का बड़ा दावा

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व रेसलर योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) ने पेरिस ओलंपिक 2024 के आगाज से पहले एक बड़ा दावा किया है। उनका मानना है कि भारत इस पेरिस ओलंपिक में 10 से ज्यादा मेडल जीतेगा। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने 7 मेडल, जिसमें एक गोल्ड, 2 सिल्वर और चार ब्राउंज मेडल अपने नाम किए थे।

वहीं, समर गेम्स के पिछले चार संस्करण में एक चीज कॉमन देखने को मिली है वह ये है कि सभी मेडल में से एक तो एक रेसलर ने जरूर जीते है। साल 2012 ओलंपिक मेडललिस्ट योगेश्वर दत्त को ये भी यकीन है कि ये ट्रेंड पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भी जारी रहेगा और बल्कि इससे और बेहतर होगा।

Paris Olympics 2024 में 10 से ज्यादा मेडल जीतेगा भारत, Yogeshwar Dutt का बड़ा दावा

दरअसल, न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) ने कहा कि पिछले चार ओलंपिक्स में हमने रेसलिंग में मेडल जीते, इस बार भी ऐसा ही देखने को मिलेगा। हम इस स्पोर्ट में मेडल जीतेंगे। 6 रेसलर जिन्होंने पेरिस ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई किया है, उसमें से पांच महिला रेसलर है और एक पुरुष रेसलर है। ऐसे में हम दो या तीन मेडल रेसलिंग में जीत सकते हैं।

पूर्व रेसलर योगेश्वर ने आगे कहा कि उन्हें लगता है भारत को मेडल जिताने में नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु और बाकी कई एथलीट है, जो मेडल टैली को डबल डिजिट यानी पहली बार भारत इतिहास रच सकता है और 10 से ज्यादा मेडल जीत सकता है।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024 से पहले भारतीय हॉकी में मचा तहलका, इस दिग्गज खिलाड़ी ने किया संन्यास का एलान

उन्होंने आगे कहा कि नीरज चोपड़ा ने पिछली बार गोल्ड जीता था और पूरे देश को उनसे इस बार भी गोल्ड की उम्मीदें हैं। पेरिस जाने से पहले सभी खिलाड़िों ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी एथलीट को मोटिवेट किया था। भारत की तरफ से कई नाम है, जिसमें नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु और मीराबाई चानू का नाम शामिल है। हॉकी में भी भारत को मेडल की आस है।

यह भी पढ़ें: Paris Olympics: कौन हैं पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाला सबसे उम्रदराज एथलीट? जो हर किसी के लिए बनेंगे एक प्रेरणा