Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: पैरा तीरंदाज और शटलर आज पेश करेंगे चुनौती, एक क्लिक में देखें पूरा शेड्यूल

पेरिस पैरालंपिक में भारत अपना अभियान गुरुवार को शुरू करेगा। पहले दिन पैरा तीरंदाज और शटलर चुनौती पेश करेंगे। टोक्यो पैरालंपिक के कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह पुरुषों के रिकर्व रैंकिंग राउंड में हिस्सा लेंगे और सरिता और शीतल देवी महिला कंपाउंड ओपन वर्ग में खेलेंगी। वहीं मिक्स्ड डबल्स में थुलिसमिति मुरुगेसन व कुमार नितेश और सुहास यथिराज व पलक कोहली की जोड़ी भी आपस में भिड़ेगी।

By Jagran News Edited By: Rajat Gupta Updated: Thu, 29 Aug 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
अरुणा तनवर राउंड ऑफ 16 में चुनौती पेश करेंगी। इमेज- डीडी

 नई दिल्ली, जेएनएन : पेरिस पैरालंपिक में भारत अपना अभियान गुरुवार को शुरू करेगा। पहले दिन पैरा तीरंदाज और शटलर चुनौती पेश करेंगे। टोक्यो पैरालंपिक के कांस्य पदक विजेता हरविंदर सिंह पुरुषों के रिकर्व रैंकिंग राउंड में हिस्सा लेंगे और सरिता और शीतल देवी महिला कंपाउंड ओपन वर्ग में खेलेंगी। पैरा बैडमिंटन में कृष्णा नागर एसएच6 वर्ग में अपने पुरुष सिंगल्स खिताब की रक्षा करने उतरेंगे तो शिवराजन सोलाईमलाई और नित्या श्री सिवन अन्य पैरा शटलर हैं जो मिक्स्ड डबल्स में पहले दिन कोर्ट पर उतरेंगे।

24वें स्थान पर रहा था भारत

वहीं मिक्स्ड डबल्स में थुलिसमिति मुरुगेसन व कुमार नितेश और सुहास यथिराज व पलक कोहली की जोड़ी भी आपस में भिड़ेगी। महिला सिंगल्स में मनदीप कौर, मानसी जोशी तो पुरुष सिंगल्स में सुकांत कदम, सुहास यथिराज उतरेंगे। ताइक्वांडो के महिला 47 किग्रा वर्ग में अरुणा तनवर राउंड ऑफ 16 में चुनौती पेश करेंगी। टोक्यो में भारत ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक जीते थे और वह 24वें स्थान पर रहा था।

पेरिस में 28 अगस्त से 9 सितंबर तक होने वाले पैरालंपिक में 84 भारतीय पैरा एथलीट प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह पैरालंपिक इतिहास में भारत का सबसे बड़ा दल है। भारत 22 खेलों में से 12 में प्रतिस्पर्धा करेगा, जिसमें पैरा साइकिलिंग, जूडो और रोइंग शामिल हैं।

एथलेटिक्स में 10 पदक जीतेंगे

पैरा एथलेटिक्स के मुख्य कोच सत्यनारायण का मानना है कि भारत पेरिस पैरालंपिक में एथलेटिक्स में पांच स्वर्ण सहित 10 पदक जीत सकता है और उनका लक्ष्य पिछले पैरालंपिक के अपने प्रदर्शन को बेहतर करना होगा। सत्यनारायण ने कहा कि भारतीय एथलीटों ने पेरिस पैरा खेलों के लिए कड़ा प्रशिक्षण लिया है।

सत्यनारायण ने कहा, टोक्यो में हमारे कई एथलीटों ने रजत और कांस्य पदक हासिल किए। इस बार हमारा ध्यान उन्हें स्वर्ण पदक में बदलने पर है। प्रशिक्षण गहन रहा है और हमारे एथलीटों ने अविश्वसनीय समर्पण दिखाया है। उनमें से अधिकांश पहले ही परिस्थितियों के अनुकूल होने और अपनी कड़ी ट्रेनिंग जारी रखने के लिए पेरिस पहुंच चुके हैं।

नीरज ने भारतीय दल को दी शुभकामनाएं

पेरिस ओलंपिक के रजत पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा ने पैरालंपिक के लिए भारतीय दल को शुभकामनाएं दीं। नीरज ने कहा कि पेरिस में आज से शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों में भाग लेने वाले सभी अविश्वसनीय भारतीय एथलीटों को मेरी शुभकामनाएं। हमें प्रेरणा देते रहें।'

आज का पूरा शेड्यूल

पैरा बैडमिंटन

  • मिश्रित युगल ग्रुप स्‍टेज - दोपहर 12:00 बजे
  • पुरुष एकल ग्रुप स्‍टेज - दोपहर 12:00 बजे
  • महिला एकल ग्रुप स्‍टेज - दोपहर 12:00 बजे

पैरा तैराकी

पुरुषों की 50 मीटर फ़्रीस्टाइल S10 - दोपहर 1:00 बजे से

पैरा टेबल टेनिस

  • विमंस डबल्‍स - दोपहर 1:30 बजे से
  • मेंस डबल्‍स - दोपहर 1:30 बजे से
  • मिश्रित डबल्‍स - दोपहर 1:30 बजे से

पैरा तायक्वोंडो

महिला K44-47 किग्रा - दोपहर 1:30 बजे से

पैरा शूटिंग

  • विमंस 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 प्री-इवेंट ट्रेनिंग - दोपहर 2:30 बजे
  • मिक्स्ड 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH2 प्री-इवेंट ट्रेनिंग - शाम 4:00 बजे
  • मेंस 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 प्री-इवेंट ट्रेनिंग - शाम 5:45 बजे

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024 live streaming: 84 भारतीय एथलीट मेडल के लिए करेंगे जंग; जानें कब, कहां और कैसे फ्री में देखें मुकाबले

पैरा साइक्लिंग

विमंस सी1-3 3000 मीटर व्यक्तिगत परस्यूट क्वालीफाइंग - शाम 4:25 बजे

पैरा तीरंदाजी

  • विमंस व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन रैंकिंग राउंड - शाम 4:30 बजे
  • मेंस व्यक्तिगत रिकर्व ओपन रैंकिंग राउंड - शाम 4:30 बजे
  • मेंस व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन रैंकिंग राउंड - रात 8:30 बजे
  • विमंस व्यक्तिगत रिकर्व ओपन रैंकिंग राउंड - रात 8:30 बजे

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: 28 अगस्त से पैरालंपिक खेलों की शुरुआत, एक क्लिक में जानें भारत का पूरा शेड्यूल