Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: गूगल ने खास अंदाज में सेलिब्रेट किया पैरालंपिक, व्हीलचेयर टेनिस का Doodle बनाया; जानें इसके बारे में

Paris Paralympics 2024 फ्रांस की राजधानी में इन दिनों पेरिस पैरालंपिक 2024 का आयोजन हो रहा है। आज पैरालंपिक खेलों का छठा दिन है। इस बीच गूगल ने खास अंदाज में पेरिस पैरालंपिक 2024 को सेलिब्रेट किया है। गूगल ने आज व्हीलचेयर टेनिस का Doodle बनाया है। डूडल में देखा जा सकता है कि 2 पक्षी टेनिस भी खेल रहे हैं।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
गूगल ने बनाया व्हीलचेयर टेनिस का डूडल। इमेज- गूगल

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। फ्रांस की राजधानी में इन दिनों पेरिस पैरालंपिक 2024 का आयोजन हो रहा है। आज पैरालंपिक खेलों का छठा दिन है। इस बीच गूगल ने खास अंदाज में पेरिस पैरालंपिक 2024 को सेलिब्रेट किया है। गूगल ने आज व्हीलचेयर टेनिस का Doodle बनाया है। इसमें कई पक्षी नजर आ रहे हैं। डूडल में देखा जा सकता है कि 2 पक्षी टेनिस भी खेल रहे हैं।

मिट्टी का कोर्ट है रोलैंड गैरोस स्टेडियम में

  • पेरिस पैरालंपिक 2024 में व्हीलचेयर टेनिस भी शामिल है। यह 30 अगस्त से 7 सितंबर तक रोलैंड गैरोस स्टेडियम में हो रहा है।
  • रोलैंड गैरोस स्टेडियम की खास बात यह है कि यहां पर मिट्टी का कोर्ट है।
  • व्हीलचेयर टेनिस में मेंस, विमंस और क्वाड्स कैटेगरी में सिंगल्स और डबल्स मैच शामिल हैं।
  • इस खेल में हिस्‍सा लेने के लिए राष्ट्रीय पैरालंपिक समितियों के पास कुछ नियम हैं।
  • इन नियमों के मुताबिक NPC को ज्यादा से ज्यादा 11 क्वालिफिकेशन स्लॉट मिल सकते हैं।
  • इसमें एकल स्पर्धाओं के लिए अधिकतम 4 मेंस और 4‍ विमंस एथलीट, क्वाड सिंगल्स के लिए 3, मेंस और विमंस डबल्स के लिए 2-2 टीमें और क्वाड डबल्स के लिए 1 टीम शामिल है।

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: सुहास यतिराज ने भारत को दिलाया 12वां मेडल, फाइनल में लुकास मजूर से हारकर जीती चांदी

150 से अधिक कार्यक्रम शामिल

रविवार को अल्फी हेवेट (ग्रेट ब्रिटेन), मार्टिन डी ला पुएंते (स्पेन), टोडिको ओडा (जापान), और गुस्तावो फर्नांडीज (अर्जेंटीना) ने अलग-अलग प्रोफाइल वाले मैचों में अंतिम 16 के लिए क्वालीफाई किया। पहली बार साल 1992 में बार्सिलोना पैरालंपिक खेलों में आयोजित, व्हीलचेयर टेनिस सभी 4 ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में खेला जाता है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इंटरनेशनल टेनिस महासंघ व्हीलचेयर टेनिस टूर में अब 150 से अधिक कार्यक्रम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: सुमित अंतिल का गोल्‍डन थ्रो, भारत के खाते में आया तीसरा स्‍वर्ण पदक