Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: क्‍लोजिंग सेरेमनी में कौन से एथलीट थमेंगे तिरंगा? जान लीजिए नाम

पेरिस पैरालंपिक 2024 अब धीरे-धीरे समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। पैरालंपिक 2024 में भारत का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। भारतीय एथलीट के उम्‍दा प्रदर्शन के चलते भारत की झोली में अब तक के सबसे ज्‍यादा 26 मेडल आ चुके हैं। इस बीच पेरिस पैरालंपिक 2024 की क्‍लोजिंग सेरेमनी में भारतीय ध्‍वजवाहक कौन होंगे इसका एलान हो गया है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Fri, 06 Sep 2024 08:42 PM (IST)
Hero Image
हरविंदर सिंह और प्रीति पाल होंगी ध्‍वजवाहक। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पेरिस पैरालंपिक 2024 अब धीरे-धीरे समाप्ति की ओर बढ़ रहा है। पैरालंपिक 2024 में भारत का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है। भारतीय एथलीट के उम्‍दा प्रदर्शन के चलते भारत की झोली में अब तक के सबसे ज्‍यादा 26 मेडल आ चुके हैं।

अभी इनमें और इजाफा होने की पूरी संभावना है। इस बीच पेरिस पैरालंपिक 2024 की क्‍लोजिंग सेरेमनी में भारतीय ध्‍वजवाहक कौन होंगे, इसका एलान हो गया है। तीरंदाज हरविंदर सिंह और धाविका प्रीति पाल रविवार देर रात को होने वाली क्‍लोजिंग सेरेमनी में भारत की ध्वजवाहक होंगी।

हरविंदर सिंह ने जीता गोल्‍ड

हरविंदर सिंह बुधवार को मेंस व्यक्तिगत रिकर्व फाइनल में पोलैंड के लुकाज सिसजेक को 6-0 से हराकर पैरालंपिक में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय तीरंदाज बने थे। तीन साल पहले हरविंदर ने टोक्यो पैरालंपिक 2020 में व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था। यह पैरालंपिक में भारत का पहला तीरंदाजी मेडल था।

यह सपना सच होने जैसा

हरविंदर ने कहा, "भारत के लिए गोल्‍ड जीतना एक सपने के सच होने जैसा है। अब समापन समारोह में ध्वजवाहक के रूप में अपने देश का नेतृत्व करना सबसे बड़ा सम्मान है जिसकी मैं कल्पना कर सकता हूं। यह जीत उन सभी के लिए है जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया। मुझे उम्मीद है कि इससे कई लोगों को अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरणा मिलेगी।"

प्रीति ने जीते कांस्‍य पदक

प्रीति ने पेरिस 2024 में टी35 वर्ग में महिलाओं की 100 मीटर और 200 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीते। वह पैरालंपिक में ट्रैक पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं। प्रीति ने स्टेड डी फ्रांस में 100 मीटर इवेंट में 14.21 सेकेंड और 200 मीटर इवेंट में 30.01 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ अंक भी दर्ज किए।

ये भी पढ़ें: KBC: हॉट सीट पर Manu Bhaker और अमन सहरावत, खोले कई राज; अमिताभ बच्‍चन का फेमस डायलॉग भी बोला

यह बड़े सम्‍मान की बात

प्रीति ने कहा, "एक ध्वजवाहक के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करना एक बड़ा सम्मान है। यह पल सिर्फ मेरे लिए नहीं, यह हर उस पैरा-एथलीट के लिए है जिसने हमारे देश को गौरवान्वित करने के लिए अपनी सीमाएं लांघी हैं।"

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: भारत की झोली में आया 26वां मेडल, ऊंची कूद में प्रवीण कुमार ने जीता सोना