Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: पैरा एथलीटों ने लगाया पदकों का 'पंच', अब तक भारत की झोली में आए 20 मेडल

Paralympics 2024 पेरिस पैरालंपिक में मंगलवार रात पैरा एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में पांच और पदक डाले। सबसे पहले महिलाओं की 400 मीटर टी-20 दौड़ में दीप्ति जीवनजी ने कांस्य पदक जीतकर भारत को दिन का पहला पदक दिलाया। इसके बाद पुरुषों की भाला फेंक एफ-46 स्पर्धा में अजीत सिंह ने रजत और संदर सिंह गुर्जर ने कांस्य पदक जीता।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Updated: Wed, 04 Sep 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
Paris Paralympics 2024: भारत ने छठे दिन जीते पांच और पदक

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। पेरिस पैरालंपिक में मंगलवार रात पैरा एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की झोली में पांच और पदक डाले। सबसे पहले महिलाओं की 400 मीटर टी-20 दौड़ में दीप्ति जीवनजी ने कांस्य पदक जीतकर भारत को दिन का पहला पदक दिलाया। इसके बाद पुरुषों की भाला फेंक एफ-46 स्पर्धा में अजीत सिंह ने रजत और संदर सिंह गुर्जर ने कांस्य पदक जीता।

Paris Paralympics 2024: भारत ने छठे दिन जीते पांच और पदक

पुरुषों की ऊंची कूद टी-63 स्पर्धा में शरद कुमार पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ रजत पदक जीता, जबकि मरियप्पन ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक झटका। इसके साथ ही पेरिस में भारत के पदकों की संख्या 20 पहुंच गई है, जिनमें तीन स्वर्ण, सात रजत और 10 कांस्य पदक शामिल हैं। भाला फेंक में अजीत सिंह ने अपने पांचवें प्रयास में 65.62 मीटर का थ्रो फेंककर दूसरा स्थान प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: छठे दिन खुला भारत का खाता, दीप्ति जीवनजी ने जीता ब्रॉन्‍ज; भारत के खाते में 16वां मेडल

इस स्पर्धा में विश्व रिकार्डधारी सुंदर सिंह ने चौथे प्रयास में 64.96 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। दीप्ति जीवनजी ने 55.82 सेकेंड का समय निकालते हुए तीसरा स्थान प्राप्त किया। दीप्ति ने सोमवार को अपनी हीट में 55.45 सेकेंड का समय निकालते हुए शीर्ष स्थान हासिल करते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। ऊंची कूद में शरद ने 1.88 मीटर के साथ नया पैरालंपिक रिकार्ड बनाया, वहीं मरियप्पन ने 1.85 मीटर के साथ तीसरा स्थान प्राप्त किया।