Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: भारत के ओलंपिक अभियान को आईना दिखाते पैरा एथलीट

भारत सरकार ने ओलंपिक में पदक जीतने के लिए खिलाडि़यों पर 470 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि पैरालंपिक की तैयारियों के लिए एथलीटों पर इसका 10 फीसद भी खर्चा नहीं हुआ। इसके बावजूद पैरालंपिक में ओलंपिक की तुलना में लगभग पांच गुना ज्यादा पदक आए हैं। भारत ने ओलंपिक में बहुत बड़ा दल भेजा लेकिन हमें एक रजत और पांच कांस्य पदक ही मिले।

By Jagran News Edited By: Priyanka Joshi Updated: Tue, 10 Sep 2024 08:40 AM (IST)
Hero Image
Paralympics 2024 में भारत ने जीते 29 मेडल

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। पिछली बार की तरह ओलंपिक की तुलना में पैरालंपिक में भारत ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया। जहां पेरिस ओलंपिक में 117 सदस्यीय भारतीय दल बिना स्वर्ण पदक के सिर्फ छह पदक ही जीत पाया और टोक्यो के प्रदर्शन को भी दोहरा नहीं सका।

वहीं पैरांलपिक में भारतीय दल ने टोक्यो के 19 पदकों के पिछले रिकार्ड को बहुत पीछे छोड़ते हुए कुल 29 पदक जीते। यही नहीं उन्होंने अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए सात स्वर्ण हासिल किए।

Paralympics 2024 में भारत ने जीते 29 मेडल

भारत सरकार ने ओलंपिक में पदक जीतने के लिए खिलाडि़यों पर 470 करोड़ रुपये खर्च किए जबकि पैरालंपिक की तैयारियों के लिए एथलीटों पर इसका 10 फीसद भी खर्चा नहीं हुआ। इसके बावजूद पैरालंपिक में ओलंपिक की तुलना में लगभग पांच गुना ज्यादा पदक आए हैं।

भारत ने ओलंपिक में बहुत बड़ा दल भेजा लेकिन हमें एक रजत और पांच कांस्य पदक ही मिले। छह खिलाडि़यों ने चौथा स्थान हासिल किया।

पैरालंपिक में भारत से सिर्फ 84 खिलाड़ी गए थे और उन्होंने अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। भारत ही नहीं ब्रिटेन, यूक्रेन और नाइजीरिया जैसे देशों के साथ भी ऐसा ही हुआ है। हालांकि इन दोनों प्रतियोगिताओं की तुलना करना सही नहीं है क्योंकि दोनों के स्तर में बहुत भारी अंतर है।

साथ ही इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाडि़यों की मानसिक और शारीरिक क्षमता भी अलग-अलग होती है। ओ¨लपिक में खिलाड़ी की शारीरिक और मानसिक क्षमता का परीक्षण होता है जबकि पैरालंपिक में एथलीट के ²ढ़ संकल्प और साहस का परीक्षण होता है।

यह भी पढ़ें: गजब! पति हो तो ऐसा: पत्नी को दिलाई दुनिया में पहचान, भारत का गौरव बनीं सिमरन; दिलचस्प है दोनों की LOVE STORY

हालांकि इसके बावजूद भारतीय ओलंपियनों को पैरालंपियनों से सीखने की जरूरत है कि कैसे कम सुविधाओं में भी भारत का नाम ऊंचा किया जा सकता है।

पैरालंपिक में ओलंपिक की तुलना में ज्यादा पदक दिए जाते हैं और इसमें कम देश हिस्सा लेते हैं। ऐसे में पैरालंपिक में पदक जीतने की संभावना अधिक होती है। चीन ने पेरिस ओ¨लपिक में 91 पदक जीते थे जबकि पैरालंपिक में 220 पदक जीते।