Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: नित्या श्री ने पेरिस में मचाई धूम, भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

पेरिस पैरालंपिक-2024 में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाया है और मेडल जीते हैं। नित्या श्री भी उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने पेरिस में मेडल अपने नाम किया। नित्या ने सिंग्ल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। ये उनका पैरालंपिक में पहला मेडल है। भारत ने अभी तक इन खेलों में कुल 15 मेडल अपने नाम किए हैं जिसमें से 3 गोल्ड 5 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
नित्या श्री ने भारत की झोली में डाला ब्रॉन्ज मेडल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस में खेले जा रहे पैरालंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ी गजब की रौनक बिखेर रहे हैं और देश को मेडल पर मेडल दिला रहे हैं। भारत की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी नित्या श्री सिवान ने देश को एक और मेडल दिलाया है। उन्होंने विमंस सिंगल्स की एसएच6 कैटेगरी में सोमवार को ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

नित्या ने इंडोनेशिया की रिना मार्लिना को सीधे गेमों में मात देकर मेडल पर कब्जा किया। भारतीय खिलाड़ी ने महज 26 मिनट तक खेले गए मुकाबले में 21-14, 21-16 से जीत हासिल की। इस जीत से नित्या ने विमंस डबल्स में मार्लिना से मिली हार का बदला भी ले लिया।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics 2024: 17 साल की शीतल देवी ने रचा इतिहास, राकेश कुमार के साथ मिलकर जीता ब्रॉन्ज

शानदार रहा मैच

नित्या ने एसएच6 कैटेगरी में मेडल जीता है। इस कैटेगरी में छोटे कद के लोग खेलते हैं। नित्या ने शुरू से ही दमदार खेल दिखाया। उन्होंने 7-0 की बढ़त ले ली थी। इसके बाद मार्लिना ने स्कोर 10-10 से बराबर कर लिया। इसके बाद नित्या ने पांच अंक अपने नाम किए। पहला गेम नित्या ने 21-14 से जीता।

दूसरे गेम में भी नित्या ने अपना दबदबा जारी रखा। उन्होंने 3-2 से बढ़त ली। इस बढ़त को आगे ले जाते हुए उन्होंने 10-2 का स्कोर कर लिया। इस बार नित्या ने गेम पूरे अपने नियंत्रण में रखा। मार्लिना इस गेम में अंकों के लिए मशक्कत करती रहीं और फेल होती रहीं।

— SAI Media (@Media_SAI) September 2, 2024

भारत के हिस्से 15 मेडल

भारत के हिस्से अभी तक इन खेलों में कुल 15 मेडल आ चुके हैं। इसमें से तीन गोल्ड, पांच सिल्वर और सात ब्रॉन्ज मेडल हैं। टीम इंडिया टोक्यो पैरालंपिक्स में मिले 19 मेडल की संख्या को पार करने की पूरी कोशिश करेगी।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics: सुमित-नितेश ने गोल्ड पर किया कब्जा, सुहास और तुलसीमति ने जीता सिल्वर; भारतीय एथलीटों ने लगाई पदकों की झड़ी