Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: सुहास यतिराज ने भारत को दिलाया 12वां मेडल, फाइनल में लुकास मजूर से हारकर जीती चांदी

पेरिस पैरालंपिक 2024 का 5वां दिन भारत के लिए मेडल के लिहाज से अच्‍छा रहा। भारत आज अब तक 5 और कुल 12 मेडल जीत चुका है। भारत को 12वां पदक सुहास यतिराज ने दिलाया। मेंस सिंगल एसएल4 फाइनल में भारत के सुहास यतिराज को हार का सामना करना पड़ा। वह फ्रांस के लुकास मजूर से सीधे सेटों में 21-9 21-13 से हार गए।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 02 Sep 2024 10:41 PM (IST)
Hero Image
सुहास यतिराज ने जीता सिल्‍वर मेडल। इमेज- सोशल मीडिया

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। पेरिस पैरालंपिक 2024 का 5वां दिन भारत के लिए मेडल के लिहाज से अच्‍छा रहा। भारत आज अब तक 5 और कुल 12 मेडल जीत चुका है। भारत को 12वां पदक सुहास यतिराज ने दिलाया।

मेंस सिंगल एसएल4 फाइनल में भारत के सुहास यतिराज को हार का सामना करना पड़ा। वह फ्रांस के लुकास मजूर से सीधे सेटों में 21-9, 21-13 से हार गए। ऐसे में उन्‍होंने सिल्‍वर मेडल अपने नाम किया।

आसानी से जीता मुकाबला

टोक्‍यो पैरालंपिक की तरह ही लुकास मजूर ने पुरुष एकल एसएल4 वर्ग में सुहास यथिराज को हराकर गोल्‍ड मेडल जीता। मुकाबले में लुकास मजूर ने शुरू से ही बढ़त बना कर रखी। वह भारतीय स्‍टार पर हावी नजर आए।

पहले गेम को उन्‍होंने आसानी से 21-9 से जीत लिया। दूसरे गेम में सुहास ने वापसी का प्रयास जरूर किया, लेकिन वह नाकाम रहे। लुकास मजूर ने दूसरे गेम को 21-13 से अपने नाम किया और गोल्‍ड मेडल पर कब्‍जा जमाया।

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: नितेश कुमार ने बैडमिंटन में भारत को दिलाया गोल्‍ड मेडल, फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन के डैनियल बेथेल को रौंदा

Heartbreaking loss for India's Suhas Lalinakere Yathiraj in the Men's Singles SL4 final at the 2024 Paralympics, as he fell to Lucas Mazur of France in straight sets, 21-9, 21-13.#Paralympics #Badminton @mansukhmandviyapic.twitter.com/tL4rXAdH8c— Doordarshan Sports (@ddsportschannel) September 2, 2024

ग्रुप स्‍टेज में शानदार प्रदर्शन

  • IAS अधिकारी सुहास ने अपने दोनों ग्रुप स्टेज मैच इंडोनेशिया के हिकमत रामदानी और दक्षिण कोरिया के ह्वान क्यूंग शिन के खिलाफ सीधे गेम में जीते थे।
  • सेमीफाइनल में उनका मुकाबला हमवतन सुकांत कदम से हुआ था।
  • अपनी जीत का सिलसिला जारी रखते हुए सुहास ने सुकांत को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार पैरालंपिक के फाइनल में एंट्री की थी।
  • इस साल की शुरुआत में उन्होंने थाईलैंड में BWF पैरा बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में एकल में स्वर्ण पदक जीता था। 

ये भी पढ़ें: Paris Paralympics 2024: बैडमिंटन में थुलासिमथी मुरुगेसन ने सिल्‍वर तो मनीषा रामदास ने जीता ब्रॉन्‍ज, भारत की झोली में 11 मेडल