Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: 17 साल की शीतल देवी ने रचा इतिहास, राकेश कुमार के साथ मिलकर जीता ब्रॉन्ज

पेरिस पैरालंपिक के पांचवें दिन बैडमिंटन खिलाड़ियों ने भारत को मेडल दिलाए। इसके बाद दिन के अंत में भारतीय तीरंदाजों ने कमाल करते हुए देश की झोली में एक और मेडल डाल दिया। राकेश कुमार और शीतल देवी की जोड़ी ने तीरंदाजी के मिक्सड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस जीत के साथ शीतल देवी का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:58 AM (IST)
Hero Image
शीतल देवी और राकेश कुमार ने भारत को दिलाया ब्रॉन्ज मेडल

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। पेरिस पैरालंपिक में भारतीय खिलाड़ी जमकर मेडल जीत रहे हैं। अभी तक बैडमिंटन खिलाड़ियों ने दमदार खेल दिखाते हुए मेडल जीतो अब तीरंदाजों ने भी कमाल किया है। शीतल देवी और राकेश कुमार की जोड़ी ने सोमवार रात को देश की झोली में एक और मेडल डाला। इन दोनों मिक्सड टीम काम्पाउंड इवेंट में भारत को ब्रॉन्ज मेडल दिलाया है।

शीतल और राकेश के सामने इटली की इलोनोला सार्ती और माटेयो बोनासिना की जोड़ी थी। भारतीय जोड़ी ने बेहद करीबी अंतर से ये जीत हासिल की। शीतल और राकेश ने 156-155 से ये मुकाबला जीत मेडल अपने नाम किया। ये सिर्फ दूसरी बार है जब भारत ने पैरालंपिक्स में तीरंदाजी में कोई मेडल जीता है।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics: सुमित-नितेश ने गोल्ड पर किया कब्जा, सुहास और तुलसीमति ने जीता सिल्वर; भारतीय एथलीटों ने लगाई पदकों की झड़ी

शीतल ने रचा इतिहास

ये जीत शीतल के लिए बेहद खास है क्योंकि वह पैरालंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला तीरंदाज हैं। आखिरी के पलों में दोनों ही खिलाड़ियों ने दमदार खेल दिखाया। भारत ने 10, 9, 10, 10 के निशाने लगाए थे और 155 के स्कोर पर पहुंच गई थी। इटली की टीम ने 9, 9, 10, 10 का स्कोर कर इस स्कोर की बराबरी कर ली। यहां स्कोर 155-155 हो गया। हालांकि, काफी बारीकी से देखने के बाद जजों ने शीतल के आखिरी शॉट को नौ की जगह 10 अंक दिए और इस तरह भारत की झोली में मेडल आया।

शीतल महज 17 साल की हैं। इस मेडल की जीतने के साथ ही वह भारत के लिए पैरालंपिक में सबसे कम उम्र में मेडल जीतने वाली खिलाड़ी बन गई हैं।

— World Archery (@worldarchery) September 2, 2024

सेमीफाइनल रहा रोमांचक

सेमीफाइनल में भी भारत ने नाटकीय अंदाज में जीत हासिल की। ईरान के खिलाफ खेले गए मैच में भारत ने शूटऑफ में मुकाबला जीता था। ईरान की फातेमाह हेमाती और हादी नोरी की जोड़ी ने कड़ा मुकबला किया और मैच 152-152 के स्कोर से बराबरी पर रहा। शूटऑफ में भारत ने 10 का स्कोर करते हुए फाइनल में जगह बनाई।

यह भी पढ़ें- Paris Paralympics 2024: सुमित अंतिल का गोल्‍डन थ्रो, भारत के खाते में आया तीसरा स्‍वर्ण पदक