Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Birthday: पीएम मोदी को खेल से है अथाह प्रेम, हमेशा बढ़ाया है भारतीय खिलाड़ियों का हौसला

PM Modi Birthday पीएम मोदी ने देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए हर वो कदम उठाया है जो जरूरी है। उन्होंने ना सिर्फ विनर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया है बल्कि हारने वाले खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भी हमेशा सराहा है।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 09:23 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी भारतीय खिलाड़ियों के साथ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को 72 वर्ष के हो गए। उनका खेल प्रेम किसी से छिपा नहीं है और भारतीय खेल व खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए वो हमेशा ही तत्पर रहे हैं। देश के खिलाड़ियों को जब भी किसी बड़े इवेंट में जाना होता है तो उससे पहले पीएम मोदी उनसे बात करते हैं, उनका हौसला बढ़ाते हैं और इवेंट के दौरान कोई पदक जीते या फिर कोई अच्छे प्रदर्शन के बाद हार जाए तब भी वो उनसे बात करने में पीछे नहीं रहते। देश में हर खेल को बढ़ावा देने में वो कभी पीछे नहीं रहे हैं और इसके लिए तमाम तरह के प्रयास उनकी तरफ से किए जाते हैं और ये लगातार जारी है। 

देश का कोई खिलाड़ी वैश्विक स्तर पर जब कामयाबी का परचम लहरा कर आता है तो पीएम मोदी द्वारा जो सम्मान और स्नेह उन्हें दिया जाता है वो अपने आप में बेमिसाल है। हाल के दिनों में जब भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलिंपिक में अच्छा प्रदर्शन किया, इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में खिलाड़ियों ने देश की मान बढ़ाया या फिर एशिया कप में भारत ने पहले लीग मैच में पाकिस्तान को हराया उन्होंने सबका हौसला बढ़ाया, उनसे मिले, उनके साथ खाना खाने से लेकर तमाम पहलूओं पर चर्चा करते नजर आए। खेल और खिलाड़ियों के प्रति उनकी उदारता किस तरह की है आइए उससे बारे में जानते हैं। 

टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय महिला टीम से हारने के बाद उनसे की थी बात

भारतीय महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलिंपिक में सेमीफाइनल में पहुंची थी, लेकिन इंग्लैंड के हाथों ये टीम कड़े मुकाबले में 3-4 से हार गई थी और ब्रांन्ज मेडल जीतने से चूक गई। इसके बाद महिला टीम व पूरे देश में मायूसी थी, लेकिन पीएम मोदी ने मैच के तुरंत बाद ही महिला हॉकी खिलाड़ियों से बात की और उनका हौसला बढ़ाया साथ ही चोटिल खिलाड़ी नवनीत कौर का हाल भी जाना। यही नहीं इसके बाद उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि आपके प्रदर्शन पर हमें गर्व है और आपके साहस और प्रयास को सलाम है। 

पूजा ने जब देश से मांगी थी माफी तब पीएम मोदी ने ऐसे बढ़ाया था हौसला

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में जब भारतीय महिला रेसलर पूजा गहलोत ने 50 किलोग्राम रेसलिंग प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था तब उन्होंने पूरे देश से माफी मांगी थी (गोल्ड मेडल नहीं जीतने के लिए) और कहा था कि मैंने अपनी गलती से सीखा है और आगे अच्छा करने की कोशिश करूंगी। पूजा के इस बयान के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पूजा, आपका पदक जश्न मनाने के लिए कहता है, माफी के लिए नहीं। आपकी जीवन यात्रा हमें प्रेरित करती है, आपकी सफलता हमें प्रसन्न करती है। आप आगे महान कार्यों को करने के लिए बनी हैं...इसी तरह से चमकती रहें। 

ओलिंपिक मेडलिस्ट से की थी मुलाकात

टोक्यो ओलिंपिक में भारत ने एक गोल्ड, 2 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज समेत कुल 7 मेडल अपने नाम किए थे। भारत की तरफ से नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीता था और ओलिंपिक इतिहास में भारत का ये बेस्ट प्रदर्शन रहा था। भारत खिलाड़ियों की इस सफलता के बाद पीएम मोदी ने ओलिंपिक में शामिल हुए खिलाड़ियों से मुलाकात की और उनके साथ नाश्ता भी किया। इस दौरान भाला फेंक स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा के साथ भी पीएम ने फोटो खिंचवाई। इतना ही नहीं पानीपत के रहने वाले नीरज को उनका पंसदीदा चूरमा खिलाया।वहीं टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की बैडमिंटन स्पर्धा में पदक जीतने वाली पीवी सिंधु को पीएम मोदी ने आइस्क्रीम खिलाई।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों से की थी मुलाकात

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय टीम ने 61 मेडल जीते थे जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। इस सफलता के बाद पीएम मोदी ने इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की थी।पीएम मोदी ने सभी खिलाड़ियों से मिलकर उनसे बातचीत और उनका अनुभव जाना। राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा था कि देश को आपकी उत्कृष्ट उपलब्धियों पर गर्व है।

एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत के बाद पीएम मोदी ने तुरंत दी थी बधाई 

एशिया कप 2022 में भारत का पहला लीग मैच पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में खेला गया था। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया था। भारत के मैच जीतने के बाद तुरंत ही पीएम मोदी ने ट्वीट करके भारतीय टीम को इस सफलता के लिए बधाई दी थी।