Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess Olympiad: PM Modi ने चेस ओलंपियाड विजेताओं से की मुलाकात, प्रगनानंद और अर्जुन के बीच करा दिया मैच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय चेस ओलंपियाड चैंपियन की मेजबानी की और उनकी ऐतिहासिक दोहरी जीत का जश्न मनाया। पीएम मोदी ने डी गुकेश और दिव्या देशमुख जैसे सितारों को सम्मानित किया। साथ ही उनके साथ बातचीत की। वहीं प्रधानमंत्री आवास पर प्रगनानंद और अर्जुन एरिगैसी के बीच एक विशेष मैच का आनंद लिया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Wed, 25 Sep 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने चेस ओलंपियाड विजेताओं से की मुलाकात। फोटो- स्क्रीन ग्रैब

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय चेस ओलंपियाड चैंपियंस से मुलाकात की और उन्हें जीत की बधाई दी। दिव्या देशमुख, तानिया सचदेव, डी गुकेश, अर्जुन एरिगैसी और आर प्रगनानंद जैसे सितारों सहित खिलाड़ियों के साथ एक विशेष बातचीत की। इस बीच पीएम मोदी ने अर्जुन और प्रगनानंद के बीच एक मैत्रीपूर्ण मैच का आनंद लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम आवास पर खिलाड़ियों के सम्मान में एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी की। पीएम मोदी ने मेंस और विमेंस टीम के खिलाड़ियों को सम्मानित किया और उन्हें उनकी ऐतिहासिक जीत की बधाई दी। मेंस और विमेंस टीम ने 22 सितंबर को इतिहास रचते हुए चेस ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीता था। अमेरिका दौरे से लौटे पीएम ने खिलाड़ियों से मुलाकात की।

भारतीय टीम ने रचा इतिहास

डी गुकेश, आर प्रगनानंद, अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती और पेंटाला हरिकृष्णा की मेंस टीम ने टूर्नामेंट में शुरू से आखिर तक दबदबा बनाए रखा और 21 अंक अर्जित किए। अमेरिका की टीम दूसरे स्थान पर रही। गुकेश ने 10 में से 9 का स्कोर कर शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन किया। एरिगैसी और गुजराती ने शानदार जीत दर्ज की, जबकि प्रगनानंद ने महत्वपूर्ण मैच में अपनी निरंतरता से भारत को जीत दिलाई।

महिला टीम ने भी दिखाया दम

मेंस टीम की जीत के बाद, भारत की महिला टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता। हरिका द्रोणावल्ली, वैशाली रमेशबाबू, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल, तानिया सचदेव और कोच अभिजीत कुंटे ने चेस की दुनिया में भारत को नये मुकाम पर पहुंचा दिया। अंतिम दौर में, भारत ने अजरबैजान को 3.5-0.5 से हराया, जिसमें हरिका, दिव्या और वंतिका ने जीत हासिल की, जबकि वैशाली ने एक महत्वपूर्ण ड्रॉ हासिल किया था।

यह भी पढे़ं- Chess Olympiad के गोल्ड का अमेरिका में बजा डंका, PM Modi ने सुनाई खबर तो तालियों से गूंज उठा नासाउ

यह भी पढे़ं- Chess Olympiad India: भारत ने चेस ओलंपियाड में पहली बार जीता गोल्ड, 18 साल के डी गुकेश ने रच दिया इतिहास