Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat पर आया प्रधानमंंत्री मोदी का बड़ा बयान, ओलंपिक मेडल जीतने का सपना टूटने पर क्या बोले?

पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने से चूकने पर पीएम मोदी ने विनेश फोगाट की तारीफ की है। पीएम ने कहा कि कुश्ती के फाइनल में पहुंचकर आपने इतिहास रचा। उन्होंने कहा है कि कुश्ती में फाइनल तक का सफर तय करने वाली विनेश बहादुर बेटी है। 15 अगस्त को पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक्स में हिस्सा लेने वाले एथलीट्स से मुलाकात की।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Fri, 16 Aug 2024 10:19 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने निवेश फोगाट की तारीफ की।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहलवान विनेश फोगाट को लेकर बड़ा बयान दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने विनेश फोगाट को देश की बहादुर बेटी बताया है। पीएम मोदी ने कहा कि विनेश ने पेरिस ओलंपिक के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा। प्रधानमंत्री ने ये बात 15 अगस्त को ओलंपिक्स एथलीट्स से बातचीत के दौरान कही।

गौरतलब हो कि पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से पहले वजन ज्यादा होने के चलते विनेश को डिसक्वालीफाई होना पड़ था। इसके बाद विनेश ने खेल पंचाट में इसके खिलाफ अपील दर्ज की थी। साथ ही संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की। हालांकि, 14 अगस्त को खेल पंचाट ने विनेश की अपील खारिज कर दी।

'देश की बेटी'

पेरिस ओलंपिक में भारत ने छह मेडल अपने नाम किया। इसमें एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे। पेरिस से लौटे एथलीट्स से पीएम आवास पर मोदी मुलाकात की। इस दौरान सभी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया और उनकी तारीफ की। इस दौरान पीएम ने विनेश फोगाट के लिए कहा, विनेश देश की बहादुर बेटी है। उन्होंने फाइनल में पहुंचकर इतिहास रचा।

यह भी पढ़ें- 'मेडल 15-15 रुपये में खरीद लेना', Vinesh Phogat की अर्जी खारिज होने पर Bajrang Punia समेत फैंस ने जताई नाराजगी

14 अगस्त को आई दुखद खबर

बता दें कि विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने की खबर पर पीएम मोदी ने इंडियन ओलंपिक्स एसोसिएशन (IOA) से इस मामले पर सख्त आपत्ति दर्ज कराने को कहा था। विनेश फोगाट ने मेडल विवाद को लेकर CAS में अपील की थी। मामले पर 9 अगस्त को तीन घंटे तक सुनवाई हुई। कोर्ट ने ओलंपिक खत्म होने पहले फैसला सुनाने की बात कहीं, लेकिन 14 अगस्त को फैसला दिया।

यह भी पढ़ें- Vinesh Phogat ने आखिरकार शेयर किया सिल्‍वर मेडल नहीं मिलने का गम, बॉलीवुड हीरोइन बोली- 'गोल्‍ड चैंपियन'