Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Paralympics 2024: पीएम मोदी ने फोन लगाकर पैरालंपिक मेडलिस्ट को दी बधाई, कहा- आप पर देश को है गर्व

पैरालंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले एथलीट्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन किया और उन्हें बधाई दी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसकी जानकारी दी। पीएम मोदी ने मोना अग्रवाल प्रीति पाल मनीष नरवाल और रुबिना फ्रांसिस से फोन पर बात की। उन्होंने हर पैरालंपिक विजेता को बधाई दी और कहा कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से देश को गर्वित किया है।

By Priyanka Joshi Edited By: Priyanka Joshi Updated: Sun, 01 Sep 2024 07:16 PM (IST)
Hero Image
PM Modi ने Paralympics 2024 मेडलिस्ट को फोन कर दी बधाई

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। PM Modi Congratulates India Paris Paralympics Medallist: पैरालंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले एथलीट्स को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन किया और उन्हें बधाई दी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने इसकी जानकारी दी। पीएम मोदी ने मोना अग्रवाल, प्रीति पाल, मनीष नरवाल और रुबिना फ्रांसिस से फोन पर बात की। उन्होंने हर पैरालंपिक विजेता को बधाई दी और कहा कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से देश को गर्वित किया है।

प्रधानमंत्री ने अवनि लेखरा को भी बाकी इवेंट में सफलता की शुभकामनाएं दीं, जो कि खेलों में भाग लेने के कारण कॉल में शामिल नहीं हो सकीं।

PM Modi ने Paralympics 2024 मेडलिस्ट को फोन कर दी बधाई

दरअसल, पीएम  मोदी ने पैरालंपिक मेडलिस्ट 2024 को फोन कर बधाई दी और कहा कि इन्होंने अपने प्रदर्शन से देश को गर्व महसूस कराया। 

Paralympics 2024 में भारत ने अब तक जीते पांच मेडल

पेरिस पेरालंपिक 2024 में भारतीय एथलीट्स कमाल का परफॉर्म कर रहे है। अब तक भारत ने पैरालंपिक में पांच मेडल जीत लिए है, जिसमें से चार मेडल शूटिंग से आए है। 

अवनि लखेरा ने 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में गोल्ड मेडल जीता था। इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। प्रीति पाल ने 100 मीटर T35 श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत को पैरालंपिक में पहला ट्रैक पदक दिलाया। वहीं रुबीना फ्रांसिस ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 इवेंट के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा मनीष नरवाल ने शूटिंग में मेंस के P1 10 मीटर एयर पिस्टल एसएच1 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

Paris Paralympics Medal Tally: भारत किस पायदान पर मौजूद है?

पेरिस पैरालंपिक 2024 मेडल टैली में पहले पायदान पर चीन है, जिसमें अभी तक कुल 51 पदक अपने नाम किए हैं, जिसमें 24 गोल्ड, 19 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। दूसरे नंबर पर ग्रेट ब्रिटेन है, जिसने 31 पदक जीते हैं, जिसमें 15 गोल्ड शामिल हैं। तीसरे नंबर पर ब्राजील है, जिसमें 23 मेडल जीते हैं, जिसमें 8 गोल्ड मेडल शामिल हैं। भारतीय टीम 23वें पायदान पर है, जिसमें उन्होंने पांच मेडल जीते है, जिसमें एक गोल्ड, एक सिल्वर और तीन कांस्य पदक शामिल हैं।