Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पेरिस ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाली एथलीट्स के लिए खास बनेगा स्‍वतंत्रता दिवस, PM नरेंद्र मोदी दिल्‍ली में करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पेरिस ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाले भारतीय एथलीट्स से दिल्‍ली में मुलाकात करेंगे। स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के बाद करीब 1 बजे प्रधानमंत्री भारतीय दल से मुलाकात कर सकते हैं। भारत ने पेरिस ओलंपिक्‍स में एक रजत और पांच कांस्‍य सहित कुल 6 मेडल जीते। भारत ने पेरिस ओलंपिक्‍स में 117 एथलीट्स का दल भेजा था।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 13 Aug 2024 10:37 AM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त को भारतीय दल से मुलाकात करेंगे

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्‍त को पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में हिस्‍सा लेने वाले भारतीय दल से दिल्‍ली में मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के बाद दोपहर करीब 1 बजे भारतीय दल से मुलाकात करेंगे।

याद दिला दें कि भारत ने पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में 117 एथलीट्स का दल भेजा था और उम्‍मीद की जा रही है कि सभी पीएम मोदी से मिलने के लिए मौजूद रहेंगे। भारत ने पेरिस ओलंपिक्‍स में एक रजत और पांच कांस्‍य सहित कुल छह मेडल जीते थे।

पीएम ने चैंपियंस से की थी बात

ध्‍यान दिला दें कि पेरिस ओलंपिक्‍स में मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट्स से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर बातचीत की थी। इसके अलावा मोदी ने विनेश फोगाट के समर्थन में अपने आधिकारिक एक्‍स हैंडल पर पोस्‍ट भी किया था, जो फाइनल बाउट में 100 ग्राम ज्‍यादा वजन होने के कारण डिस्क्‍वालीफाई हो गईं थीं। विनेश को 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में हिस्‍सा लेना था।

यह भी पढ़ें: अमन सहरावत से बोले प्रधानमंत्री मोदी, 'आपका जीवन बनेगा नौजवानों के लिए प्रेरणा'

पेरिस में भारत का प्रदर्शन

भारत के पेरिस ओलंपिक्‍स में प्रदर्शन पर गौर करें तो यह उपलब्धियों के साथ चूक भरा कहा जा सकता है। भारतीय दल ने कुल छह मेडल जीते, जिसमें जेवलिन में रजत पदक मिला जबकि शूटिंग, हॉकी और कुश्‍ती में ब्रॉन्‍ज मेडल आया। भारतीय दल ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में कुल 7 मेडल जीते थे और पेरिस में वो इस आंकड़े को पार करने में नाकाम रहे।

भारतीय दल को उम्‍मीद थी कि वो पेरिस ओलंपिक्‍स में 10 या ज्‍यादा मेडल जीतेगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। बैडमिंटन से लेकर शूटिंग तक में भारतीय एथलीट्स को चौथे स्‍थान पर रहकर संतोष करना पड़ा। मनु भाकर, नीरज चोपड़ा और भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मेडल जीतकर इतिहास रचा।

यह भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा को सिल्‍वर मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने दी बधाई, रिकॉर्डधारी एथलीट की तारीफ के पढ़े कसीदे