Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: 'हर खिलाड़ी देश का गौरव', PM नरेंद्र मोदी ने भारतीय खिलाड़ियों का बढ़ाया उत्साह, दी शुभकामनाएं

फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो चुकी है। शुक्रवार को हुई ओपनिंग सेरेमनी के साथ इन खेलों का आधिकारिक आगाज हो गया और अब सभी की नजरें खेलों पर हैं। टीम इंडिया के खिलाड़ी भी अपना बेस्ट देने की कोशिश करेंगे। इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Sat, 27 Jul 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम को ओलंपिक के लिए दी शुभकामनाएं

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा रहे भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने कहा है कि भारत का हर खिलाड़ी देश का गौरव है। फ्रांस की राजधानी में आज से आधिकारिक तौर पर खेलों का महाकुंभ शुरू हो रहा है जिसमें 117 भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

पेरिस में शुक्रवार को शानदार ओपनिंग सेरेमनी के साथ इन खेलों का आगाज हुआ। इस सेरेमनी ने भी दुनिया भर में सुर्खियां बटोरीं। ओपनिंग सेरेमनी मशहूर सीन नदी पर आयोजित की गई थी और ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी ओलंपिक खेल की ओपनिंग सेरेमनी को स्टेडियम में न कराकर नदी पर आयोजित कराया गया है। भारती दल ने भी इसमें हिस्सा लिया और अब उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक-2020 से बेहतर खेल दिखाएंगे।

खेल भावना का दें परिचय

भारतीय खिलाड़ी शनिवार को हॉकी, निशानेबाजी, मुक्केबाजी, बैडमिंटन जैसे खेलों में प्रतिस्पर्धा करते नजर आएंगे। इससे पहले ही देश के प्रधानमंत्री ने सभी को शुभकामनाएं दी हैं। मोदी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, "पेरिस ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो रही है और इसके लिए मैं भारतीय दल को शुभकामनाएं देना चाहता हूं। हर खिलाड़ी भारत का गौरव है। उम्मीद है कि ये सभी अपनी चमक बिखेरेंगे और खेल भावना का परिचय देंगे। साथ ही हमें अपने बेहतरीन प्रदर्शन से प्रेरित करेंगे।"

— Narendra Modi (@narendramodi) July 26, 2024

कई खिलाड़ियों ने नहीं लिया हिस्सा

ओपनिंग सेरेमनी में भारत के कुछ खिलाड़ी नहीं दिखे। इन खिलाड़ियों ने अपने शेड्यूल को देखते हुए ओपनिंग सेरेमनी के बजाए ट्रेनिंग करने को तवज्जो दी। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरथ कमल भारतीय दल के ध्वजावाहक थे। कुल 78 खिलाड़ियों और 12 अधिकारियों ने ओपनिंग सेरेमनी में हिस्सा लिया।