Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swiss Open: प्रणय और श्रीकांत Swiss Open से बाहर, सिंधू को मिली महिला सिंगल्स में जीत

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए यह दिन काफी खराब साबित हुआ क्योंकि किदांबी श्रीकांत गुरुवार को बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी रहे जो हांगकांग के चेयुक यियू ली से हार गए। श्रीकांत और चेयुक यियू ली के बीच मुकाबला कड़ा रहा।

By AgencyEdited By: Umesh KumarUpdated: Thu, 23 Mar 2023 11:29 PM (IST)
Hero Image
प्रणय और श्रीकांत स्विस ओपन से बाहर। फाइल फोटो

नई दिल्ली, पीटीआई। विश्व में नौवें नंबर के खिलाड़ी और पांचवें वरीय एचएस प्रणय गुरुवार को फ्रांस के गैर वरीयता प्राप्त क्रिस्टो पोपोव से सीधे गेम में हारकर स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गए। प्रणय मुकाबले में प्रबल दावेदार माने जा रहे थे, पर वह दुनिया के 40वें नंबर के पोपोव के सामने काफी फीके दिखाई दिए और कोई चुनौती नहीं दे सके। वह 8-21, 8-21 से हारकर पुरुष सिंगल्स स्पर्धा से बाहर हो गए।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए यह दिन काफी खराब साबित हुआ क्योंकि किदांबी श्रीकांत गुरुवार को बाहर होने वाले पहले खिलाड़ी रहे जो हांगकांग के चेयुक यियू ली से हार गए। श्रीकांत और चेयुक यियू ली के बीच मुकाबला कड़ा रहा, लेकिन हांगकांग के खिलाड़ी ने संयम बरतते हुए सिंगल्स प्री क्वार्टर फाइनल में 22-20, 21-17 से जीत हासिल की। राष्ट्रीय चैंपियन मिथुन मंजूनाथ भी दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गए। उन्हें चीनी ताइपे के चिया हाओ ली ने 21-19, 21-10 से शिकस्त दी।

सिंधू हासिल की जीत

बुधवार की रात प्रणय ने पुरुष सिंगल्स के पहले दौर में आल इंग्लैंड चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट चीन के शि यू क्यूई पर जीत से प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, ओलिंपिक में दो बार की पदक विजेता और यहां चौथी वरीयता प्राप्त सिंधू ने महिला सिंगल्स के पहले दौर में स्विट्जरलैंड की जेनजीरा स्टैडेलमैन को एकतरफा मुकाबले में 21-9, 21-16 से हराकर अपने खिताब की रक्षा के लिए शानदार शुरुआत की।

सिंधू का सामना इंडोनेशिया की 20 वर्षीय पुत्री कुसुमा वारदानी से होगा, जो 2022 एशिया टीम चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थीं। सात्विकसाईंराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दूसरी वरीयता प्राप्त पुरुष जोड़ी का सामना ताईवान के फांग चिह ली और फांग जेन ली से होगा।

भारतीय टीमें एशियाई खो-खो चैंपियन बनीं

भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने गुरुवार को नेपाल को हराकर एशियाई खो-खो चैंपियनशिप खिताब जीते। भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में नेपाल को छह अंक और पारी से पराजित किया। वहीं भारतीय महिला टीम ने इसी प्रतिद्वंद्वी को 33 अंक और पारी से शिकस्त दी। इस टूर्नामेंट में 16 टीमों ने शिरकत की।