Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीटी ऊषा ने IOA की बुलाई बैठक, सीईओ रघुराम की नियुक्ति पर है विवाद का मामला

एक गुमनाम शिकायत में दावा किया गया है कि ईसी के कई सदस्य पदाधिकारियों के उम्र और कार्यकाल की सीमा से जुड़ी राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। इन्हीं विवादों में घिरी भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने सीईओ रघुराम की नियुक्ति और भ्रष्टाचार की शिकायतों पर आम बैठक बुलाई है। 25 अक्टूबर को आईओए की बैठक होगी।

By Agency Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
पीटी उषा ने बुलाई IOA की मीटिंग। फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। विवादों में घिरी भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रघुराम अय्यर की नियुक्ति, कोषाध्यक्ष सहदेव यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार की शिकायतों और कार्यकारी परिषद (ईसी) के कुछ सदस्यों की पद पर बने रहने की अयोग्यता जैसे विवादास्पद मुद्दों के समाधान के लिए 25 अक्टूबर को संस्था की विशेष आम बैठक (एसजीएम) बुलाई है।

इन सभी मुद्दों पर ऊषा का ईसी के अधिकांश सदस्यों के साथ टकराव रहा है। अय्यर की नियुक्ति इसमें सबसे चर्चित मुद्दा है, क्योंकि उनके वेतन पैकेज और इस पद के लिए उपयुक्तता को लेकर ईसी सदस्यों ने उनका विरोध किया है।आईओए अध्यक्ष ने संघ के पदाधिकारियों और अन्य हितधारकों को भेजे ईमेल में लिखा, ये सभी मुद्दे असाधारण और तात्कालिक हैं।

25 अक्टूबर को होगी बैठक

इसे सुलझाने और प्रभावी निर्णय लेने के लिए सदन की भागीदारी की आवश्यकता है। मैं इस संबंध में 25 अक्टूबर 2024 को सुबह 11 बजे विशेष आम बैठक बुला रही हूं। इस बैठक का आयोजन हाईब्रिड प्रारूप में होगा। जो पदाधिकारी बैठक के लिए शारीरिक तौर पर मौजूद नहीं हो सकेंगे वे ऑनलाइन इस बैठक में शामिल हो सकते हैं।

अय्यर ने निभाई है कई महत्वपूर्ण भूमिका

बता दें कि आईओए से जुड़ने से पहले अय्यर ने आईपीएल टीम राजस्थान रायल्स और लखनऊ सुपरजायंट्स के सीईओ के रूप में काम किया था। उन्होंने फुटबॉल इंडियन सुपर लीग और अल्टीमेट टेबल टेनिस में प्रशासनिक भूमिकाएं भी निभाई हैं।

अय्यर के अलावा एजेंडे में अन्य मुद्दों में कुछ ईसी सदस्यों की कथित तौर पर अपने पद पर बने रहने के लिए अयोग्यता शामिल होगी। एक गुमनाम शिकायत में दावा किया गया है कि ईसी के कई सदस्य पदाधिकारियों के उम्र और कार्यकाल की सीमा से जुड़ी राष्ट्रीय खेल संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं।

यह भी पढे़ं- Indian Olympic Association: 'तानाशाह' के आरोप पर PT Usha ने तोड़ी चुप्पी, IOA के 'बागी' सदस्यों पर किया पलटवार

यह भी पढे़ं- 'किसके लिए रेसलिंग जारी रखूं?' Vinesh Phogat का पीटी उषा पर फूटा गुस्सा; IOA अध्यक्ष पर भी बोला हमला