Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess: R Praggnanandhaa को मिली हार, बहन ने भी गंवाई बढ़त, जानिए नार्वे टूर्नामेंट में क्या है भारतीयों का हाल

अमेरिका के फाबियानो कारुआना ने हमवतन हिकारू नाकामुरा को हराकर छह खिलाड़ियों के बीच डबल राउंड रॉबिन आधार पर खेली जा रही इस प्रतियोगिता में कार्लसन को बढ़त हासिल करने में मदद पहुंचाई। प्रगनानंद को क्लासिकल मैच में फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा के विरुद्ध थोड़ा संघर्ष करना पड़ा लेकिन वह इसके बाद आर्मगेडन टाईब्रेकर में हार गए। प्रज्ञानंदा इस टूर्नामेंट में कार्लसन को हरा चुके हैं।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Mon, 03 Jun 2024 08:11 PM (IST)
Hero Image
आर प्रगानंनदा को छठे दौर में मिली हार

 पीटीआई, स्टवांगर: भारत के भाई बहन की जोड़ी आर प्रगनानंद और आर वैशाली को नार्वे शतरंज टूर्नामेंट छठे दौर में हार का सामना करना पड़ा जबकि मैग्नस कार्लसन ने खराब फार्म में चल रहे डिंग लिरेन को हराकर 12 अंकों के साथ एकल बढ़त हासिल कर ली।

अमेरिका के फाबियानो कारुआना ने हमवतन हिकारू नाकामुरा को हराकर छह खिलाड़ियों के बीच डबल राउंड रॉबिन आधार पर खेली जा रही इस प्रतियोगिता में कार्लसन को बढ़त हासिल करने में मदद पहुंचाई। प्रगनानंद को क्लासिकल मैच में फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा के विरुद्ध थोड़ा संघर्ष करना पड़ा लेकिन वह इसके बाद आर्मगेडन टाईब्रेकर में हार गए।

यह भी पढ़ें- Hardik Pandya-Natasha Stankovic का हो गया पैच-अप, एक्ट्रेस का इंस्टाग्राम हैंडल दे रहा गवाही!

चीन की खिलाड़ी ने वैशाली को हराया

उनकी बहन वैशाली को चीन की विश्व महिला चैंपियन वेनजुन जू से हार का सामना करना पड़ा। अब जबकि चार दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं तब शीर्ष पर काबिज कार्लसन के बाद नाकामुरा का नंबर आता है जिनके 11 अंक हैं जबकि प्रज्ञाननंदा 9.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। अलीरेजा आठ अंकों के साथ चौथे और कारुआना 6.5 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं जबकि चीन के डिंग लीरेन अब तक केवल 2.5 अंक ही बना पाए हैं।

वेनजुन जू और अन्ना मुजिचुक को बढ़त

महिलाओं के वर्ग में वेनजुन जू और अन्ना मुजिचुक ने वैशाली की जगह बढ़त हासिल कर ली है। वेनजुन जू और मुजिचुक दोनों के समान 10.5 अंक हैं जबकि वैशाली उनसे आधा अंक पीछे है। भारत की एक अन्य खिलाड़ी कोनेरू हंपी से दो अंक आगे है। हंपी को आर्मगेडन में स्वीडन की पिया क्रैम¨लग के हाथों एक और हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- 'मैं वर्ल्ड कप देखना भी नहीं चाहता हूं..., राजस्थान रॉयल्स के स्टार Riyan Parag ने दिया चौंकाने वाला बयान