Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess: मैग्नस कार्लसन ने लिया R Praggnanandhaa से बदला, बहन की भी मिली हार

इसी टूर्नामेंट की शुरुआत में प्रगनानंद ने कार्लसन को मात दी थी और इतिहास रचा था। ये प्रगनानंद की क्लासिकल मैच में कार्लसन पर पहली जीत थी। हालांकि कार्लसन ने अब उस हार का बदला ले लिया है। प्रगनानंद की कोशिश अब अगले दौर में बेहतर खेल दिखाने की होगी। कार्लसन भी नंबर की पोजिशन पर कायम हैं तो वहीं प्रगनानंद तीसरे नंबर पर हैं।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Wed, 05 Jun 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
आर प्रगनानंद को मैग्नस कालर्स ने हरा दिया।

 पीटीआई, स्टावेंगरर : भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने चल रहे नार्वे शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में आर्मागेडोन पर विश्व नंबर एक मैग्नस कार्लसन से हार गए। इस जीत से कार्लसन प्रतियोगिता में अपनी एकल बढ़त को और मजबूत करते हुए 14.5 अंक तक पहुंच चुके हैं.

हिकारू नकामुरा 13.5 अंक के साथ दूसरे और प्रगनानंद 11 अंक लेकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। फ्रांस के फिरोजा अलिरेजा ने अमेरिका के हिकारू नाकामुरा के विरुद्ध क्लासिकल मैच में शानदार बचाव किया और उसने आर्मागेडोन में नाकामुरा को हराया।

यह भी पढ़ें-Kuldeep Yadav ने पंत और इस दिग्‍गज को दिया अपनी कामयाबी का श्रेय, T20 WC 2024 में धमाल मचाने को तैयार हैं ‘चाइनामैन’

विश्व चैंपियन की हार

वहीं वर्तमान विश्व चैंपियन डिग लिरेन भी अंतत: आर्मागेडन टाईब्रेकर में फैबियानो कारूआना से हार गए। महिला वर्ग में चीन की विश्व चैंपियन जू वेंजुन ने यूक्रेन की पिया क्रैमलिग के विरुद्ध क्लासिकल मैच जीतकर अपनी एकल बढ़त को पुन: प्राप्त किया जबकि लेईटिगजी ने भारत की कोनेरू हंपी को हराकर अपनी पहली क्लासिकल जीत प्राप्त की। इससे पहले सातवें दौर के बाद आगे रहीं यूक्रेन की अन्ना मुजीचुक भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रगानंदा की बहन आर वैशाली से आर्मागेडोन में समय पर हार गईं। राउंड-रोबिन प्रारूप में दो दौर शेष हैं। वेनजुंग 14.5 अंकों के साथ शीर्ष पर, मुजिचुक 13 अंकों के साथ दूसरे और वैशाली 11.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

लिया बदला

इसी टूर्नामेंट की शुरुआत में प्रगनानंद ने कार्लसन को मात दी थी और इतिहास रचा था। ये प्रगनानंद की क्लासिकल मैच में कार्लसन पर पहली जीत थी। हालांकि कार्लसन ने अब उस हार का बदला ले लिया है। प्रगनानंद की कोशिश अब अगले दौर में बेहतर खेल दिखाने की होगी।

यह भी पढ़ें- राहुल द्रविड़ ने बीच कांफ्रेंस में कहा कुछ ऐसा कि खुद पर करने लगे नाज़, हेड कोच के एक शब्‍द ने माहौल जमा दिया