Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chess: प्रगनानंद की चालों में फंसा विश्व चैंपियन खिलाड़ी, खानी पड़ी मात, कोनोरू हंपी ने अपनी ही देश की खिलाड़ी को दी मात

प्रगनानंद 11 अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं जबकि अलीरेजा उनसे डेढ अंक पीछे हैं। कारूआना पांचवें स्थान पर हैं और लिरेन सबसे नीचे हैं। महिला वर्ग में यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक ने चीन की विश्व चैंपियन वेंजुन जू को हराकर एकल बढ़त हासिल की। जू उनसे आधा अंक ही पीछे हैं। कोनेरू हंपी ने हमवतन आर वैशाली को हराया जो तीसरे स्थान पर हैं।

By Agency Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 04 Jun 2024 10:21 PM (IST)
Hero Image
नॉर्वे शतरंज चैंपियनशिप में प्रगनानंद ने विश्व चैंपियन को हराया

 पीटीआई, स्टावेंजर: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने विश्व चैंपियन डिग लिरेन के विरुद्ध आर्मोगेडोन पर मिली हार का बदला चुकता करते हुए नार्वे शतरंज टूर्नामेंट के सातवें दौर में जीत दर्ज की हालांकि इससे पहले चीनी खिलाड़ी ने मजबूत स्थिति में पहुंचकर खुद गलतियां की थीं जो उन पर भारी पड़ी। पहला मुकाबला ड्रॉ रहा और प्रगनानंद ने आर्मागेडोन में बाजी मारी।

नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने अमेरिका के हिकारू नकामूरा के विरुद्ध धीमी शुरुआत की और आर्मागेडोन में हार गए। वहीं फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा ने अमेरिका के फेबियानो कारूआना को हराया। अभी टूर्नामेंट के तीन दौर शेष हैं और कार्लसन 13 अंक लेकर शीर्ष पर हैं। नकामूरा उनसे आधा अंक पीछे हैं।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: धोनी के दोस्त के कारण मिली Afghanistan को रिकॉर्ड जीत, खुद कोच ने खोल दिया राज

तीसरे स्थान पर प्रगनानंद

प्रगनानंद 11 अंक लेकर तीसरे स्थान पर हैं जबकि अलीरेजा उनसे डेढ अंक पीछे हैं। कारूआना पांचवें स्थान पर हैं और लिरेन सबसे नीचे हैं। महिला वर्ग में यूक्रेन की अन्ना मुजिचुक ने चीन की विश्व चैंपियन वेंजुन जू को हराकर एकल बढ़त हासिल की। जू उनसे आधा अंक ही पीछे हैं। कोनेरू हंपी ने हमवतन आर वैशाली को हराया जो तीसरे स्थान पर हैं। चीन की तिगजी लेइ ने स्वीडन की पिया क्रामलिग को हराया।

भारत के लिए अच्छी खबर

वहीं इसके अलावा भारत के लिए शतरंज में एक और अच्छी खबर आई है। ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगेसी ने फ्रेंच टीम शतरंज चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करके फिडे रेटिंग में पांचवां स्थान हासिल कर लिया और लाइव रेटिंग में वह सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय हैं। अर्जुन के ईएलओ रेटिंग अंक 2769.7 हैं और उन्होंने इसमें 8.7 अंक की बढ़त प्राप्त की है। उनसे आगे नार्वे के मैग्नस कार्लसन, अमेरिका के हिकारू नकामूरा और फेबियानो कारूआना और रूस के इयान नेपोम्नियाश्चि हैं।

वह इस सप्ताह लाइव रेटिंग में 2771.2 अंक तक पहुंचे और विश्वनाथन आनंद के बाद यहां तक पहुंचने वाले दूसरे भारतीय हैं। मेट्ज फिशर शतरंज क्लब के लिए खेलने वाले एरिगेसी ने पांच में से चार मैच जीते। उन्होंने हमवतन पी हरिकृष्णा और जर्मनी के विताली कुनिन को हराया। टूर्नामेंट के दो दौर अभी शेष हैं।

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: रोहित-विराट का अनुभव आएगा काम, इरफान पठान ने बताया कितना स्‍कोर बनाने से जीत जाएगी टीम इंडिया!