Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

R Praggnanandhaa Chess: प्रगनानंद ने मैग्नस कार्लसन को कर दिया हैरान, क्लासिकल मैच में मात दे रचा इतिहास

इस प्रारूप में कार्लसन और प्रगनानंद के बीच पिछली तीन बाजियां ड्रॉ रही थीं। इस जीत के साथ ही प्रगनानंद ने तीन दौर के बाद 5.5 अंक से पुरुष वर्ग में बढ़त बना ली है। प्रगनानंद ने सफेद मोहरों से खेलते हुए जीत दर्ज की और इस हार के साथ कार्लसन तीन अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गए।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Thu, 30 May 2024 08:09 PM (IST)
Hero Image
प्रगनानंद ने पहली बार क्लासिकल बाजी में कार्लसन को हराया(PC Twitter)

 पीटीआई, स्टावेंगर (नार्वे) : भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद ने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन के विरुद्ध पहली बार क्लासिकल बाजी में जीत दर्ज करते हुए नार्वे शतरंज टूर्नामेंट में एकल बढ़त बना ली। कार्लसन को रैपिड और ऑनलाइन मुकाबलों में हरा चुके 18 साल के प्रगनानंद पिछले विश्व कप फाइनल में नार्वे के इस खिलाड़ी से हार गए थे, लेकिन यहां अंतत: क्लासिकल बाजी में उन्हें 37 चाल में हराने में सफल रहे।

इस प्रारूप में कार्लसन और प्रगनानंद के बीच पिछली तीन बाजियां ड्रॉ रही थीं। इस जीत के साथ ही प्रगनानंद ने तीन दौर के बाद 5.5 अंक से पुरुष वर्ग में बढ़त बना ली है। प्रगनानंद ने सफेद मोहरों से खेलते हुए जीत दर्ज की और इस हार के साथ कार्लसन तीन अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर खिसक गए। भारतीय ग्रैंडमास्टर ने अमेरिका के दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो कारूआना पर आधे अंक की बढ़त बना रखी है।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2024 में ऑस्‍ट्रेलिया को सबसे बड़ा खतरा किस टीम से होगा? पूर्व कप्‍तान ने जानें किसका लिया नाम और क्‍यों

लिरेन की हार

कारूआना ने गत विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन को हराया। उनकी क्लासिकल प्रारूप में लिरेन पर यह पहली जीत है। इस हार के साथ लिरेन छह खिलाड़ियों की तालिका में दो अन्य खिलाड़ियों के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। उनके 2.5 अंक हैं। अमेरिका के हिकारू नाकामूरा और फ्रांस के फिरोजा अलीरेजा भी संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पर हैं।नाकामूरा ने फ्रांस के अलीरेजा फिरोजा के खिलाफ क्लासिकल बाजी ड्रॉ रहने के बाद आर्मागेडोन (सडन डेथ) बाजी जीतकर डेढ़ अंक हासिल किए। नाकामूरा चौथे दौर में प्रगनानंद से भिड़ेंगे।

नाकामूरा ने प्रगनानंद के विरुद्ध जोखिम भरा खेल खेलने के कार्लसन के निर्णय पर कहा कि उम्मीद करता हूं कि मैग्नस हमारे विरुद्ध भी इसी तरह का जोखिम उठाएंगे। क्लासिकल शतरंज को धीमे शतरंज के रूप में भी जाना जाता है और इसमें खिलाड़ी को चाल चलने के लिए पर्याप्त समय मिलता है और आम तौर पर एक खिलाड़ी के पास कम से कम एक घंटे का समय होता है।

बहन ने भी दिखाया दम

प्रगनानंद की बहन आर वैशाली भी महिला वर्ग में शीर्ष पर चल रही हैं। उनके भी 5.5 अंक हैं। वैशाली ने तीसरे दौर में यूक्रेन की अन्ना मुजीचुक के विरुद्ध क्लासिकल बाजी ड्रॉ रहने के बाद आर्मागेडोन बाजी जीतकर डेढ़ अंक हासिल किए। मुजीचुक को एक अंक मिला। चीन की महिला विश्व चैंपियन वेनजुन जू 4.5 अंक के साथ दूसरे जबकि उनकी हमवतन टिंगजी लेई चार अंक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। मुजिचुक, स्वीडन की पिया क्रेमलिंग और भारत की कोनेरू हंपी तीन अंक के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर हैं। टूर्नामेंट के दोनों वर्ग में सात दौर का खेल बाकी है।

यह भी पढ़ें- Jasprit Bumrah को लेकर रिकी पोंटिंग ने कर दी बहुत बड़ी भविष्यवाणी, T20 World Cup में होगी सच!