Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games 2023 में Roshibina Devi ने रचा इतिहास, वुशू में सिल्वर मेडल जीतने वाली बनी दूसरी भारतीय एथलीट

नाओरेम रोशिबिना देवी ने भारत को वुशू महिला की 60 किलो कैटेगरी में सिल्वर मेडल दिलाया है। रोशिबिना ने रचा इतिहास वे वुशू में सिल्वर मेडल जीतने वाली केवल दूसरी एथलीट हैं। हालांकि वे गोल्ड मेडल से चूक गई। इस बीच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में भारत का झंडा ऊपर लगने पर रोशिबिना अपने गृह राज्य मणिपुर को लेकर भावुक हो गई।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Thu, 28 Sep 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
नाओरेम रोशिबिना देवी ने भारत को वुशू में दिलाया सिल्वर मेडल। फोटो- एक्स से साभार

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Roshibina Devi won in Women sanda Wushu: एशियाई खेलों के पांचवें दिन की शुरआत बैडमिंटन से हुई। इसके बाद वुशू में भारत को दिन की पहली सफलता मिली। नाओरेम रोशिबिना देवी ने भारत को वुशू महिला की 60 किलो कैटेगरी में सिल्वर मेडल दिलाया है। रोशिबिना ने रचा इतिहास वे वुशू में सिल्वर मेडल जीतने वाली केवल दूसरी एथलीट हैं।

चीन  की वू शियाओवेई ने जीता गोल्ड-

रोशिबिना ने 60 किग्रा वुशू फाइनल में चीन की वू शियाओवेई के खिलाफ कड़े मुकाबले में जीत दर्ज की। हालांकि रोशिबिना को वू जियाओवेई के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, लेकिन उनकी शुरुआत काफी खराब रही। बता दें कि वू 60 किग्रा में मौजूदा चैंपियन हैं।

वू ने पेश की कड़ी चुनौती-

शुरुआती मुकाबले में चैंपियन वू ने रोशिबिना के लिए कड़ी चुनौती पेश की और उन्हें शानदार तरीके से हराया। भारतीय खिलाड़ी जोश के साथ आगे बढ़ी और उन्होंने जीत को अपनी झोली में डालने के लिए कोशिश की। उन्होंने वू को मैट से बाहर करने के लिए उनका पैर पकड़ लिया, लेकिन वे इसमें सफल नहीं रही और चीनी एथलीट ने जीत दर्ज की।

Hats-off to Naorem Roshibina Devi for securing a well-deserved 🥈 in the Women's Sanda 60kg category in 🥋 Wushu, passionately upgrading her #AsianGames medal this time.

With eyes radiating confidence, Roshibina displayed remarkable skills and… pic.twitter.com/pt0aMy81AS

वू ने दर्ज की आसान जीत-

वू ने 1-0 की शुरुआती बढ़त हासिल करते हुए राउंड को आसानी से जीत लिया। दूसरे राउंड में वू ने वापसी करते हुए एक बार फिर रोशिबिना पर शानदार निर्णायक हमला किया। इसके साथ ही वे चैंपियन घोषित हो गई और रोशिबिना सिल्वर मेडल विजेता रहीं।

ये भी पढ़ें:- Asian Games 2023: शूटिंग में भारत का डंका, Sift Kaur Samra ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड्, झोली में डाला गोल्ड मेडल

2018 गेम्स में जीता ब्रॉन्ज मेडल-

रोशिबिना देवी ने इससे पहले जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। हालांकि वे गोल्ड मेडल से चूक गई। इस बीच प्रेजेंटेशन सेरेमनी में भारत का झंडा ऊपर लगाया गया, जिस पर रोशिबिना अपने गृह राज्य को लेकर भावुक हो गई। 

ये भी पढ़ें:- Asian Games 2023: पांचवें दिन भी कायम भारतीय निशानेबाजों का जलवा, 10 मीटर एयर पिस्टल में दिलाया देश को गोल्ड मेडल