Move to Jagran APP

बबीता फोगाट ने बृजभूषण शरण सिंह को हटाने के लिए रचा था षड्यंत्र, पहलवानों से करवाया प्रदर्शन, साक्षी मलिका का बड़ा खुलासा

रियो ओलंपिक-2016 में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाली देश की महिला पहलवान साक्षी मलिक ने बीजेपी नेता बबीता फोगाट को लेकर गजब खुलासा किया है। उन्होंने कहा है कि डब्ल्यूएफआई के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों ने जो प्रदर्शन किया था उसके पीछे बबीता का हाथ था और उन्होंने ही एक और बीजेपी नेता के साथ मिलकर ये आग सुलगाई थी।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Updated: Tue, 22 Oct 2024 10:46 AM (IST)
Hero Image
साक्षी मलिक ने लगाए बबीता फोगाट पर गंभीर आरोप

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत की ओलंपिक पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिका ने पूर्व खिलाड़ी और भारतीय जनात पार्टी की नेता बबीता फोगाट को लेकर बड़ा खुलासा किया है। साक्षी ने बताया है कि देश के पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ जो प्रदर्शन किया था उसके लिए बबीता ने उन्हें उकसाया था क्योंकि वह बृजभूषण की जगह डब्ल्यूएफआई की अध्यक्ष बनना चाहती थीं।

पिछले साल की शुरुआत में विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया सहित कई पहलवानों ने जंतर-मंतर पर बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन किया था और उन पर महिला खिलाड़ियों के साथ शोषण के आरोप लगाए थे। साक्षी ने अब बताया है कि पूर्व महिला पहलवान बबीता उन लोगों में से थी जिन्होंने इस प्रदर्शन की आग सुलगाई थी।

यह भी पढ़ें- साक्षी मलिक ने किताब में खोले बृजभूषण के काले राज, बयां की शोषण की रुलाने वाली कहानी

बबीता का था अपना एजेंडा

साक्षी ने इंडिया टुडे पर बात करते हुए कहा कि बबीता ने पहलवानों को इकट्ठा किया था और महासंघ में हो रहीं परेशानियों, शोषण को लेकर प्रदर्शन करने को कहा था। उन्होंने बताया, "बबीता फोगाट ने हमसे संपर्क किया था कि हम बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करें। इसके पीछे उनका अपना एजेंडा था। वह डब्ल्यूएफआई की अध्यक्ष बनना चाहती थीं। ऐसी चर्चाएं थी की हमारे प्रदर्शन के पीछे कांग्रेस थी, लेकिन ये सच नहीं है। बल्कि बीजेपी के दो नेताओं ने हमें प्रदर्शन के लिए इजाजत दिलाने में मदद की थी। ये दोनों हैं बबीता और तीरथ राणा।"

किताब में किए खुलासे

साक्षी ने हाल ही में अपनी किताब लॉन्च की है जिसका नाम है 'Witness', इस किताब में साक्षी ने कई हैरान करने वाले खुलासे किए हैं। उन्होंने 2012 का एक किस्सा बताया है जब जूनियर एशियन चैंपियनशिप के दौरान बृजभूषण ने उनके साथ यौन शोषण करने की कोशिश की थी जिसका साक्षी ने विरोध करते हुए उन्हें धक्का दे दिया था।

साक्षी ने बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान ही कुश्ती छोड़ने का एलान कर दिया था। उनके साथ इसमें शामिल होने वाले विनेश फोगाट और बजंरग पूनिया ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दामन थामा था। विनेश ने चुनाव भी लड़ा था और जीत भी हासिल की थी। साक्षी ने अभी तक अपने आप को राजनीति से दूर बनाए रखा है।

यह भी पढ़ें- 'हमें त्याग करना चाहिए, ऑफर तो मुझे भी मिले', विनेश-बजरंग के कांग्रेस ज्वाइन करने पर साक्षी मलिक क्यों नाराज हुईं?