Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरबजोत सह ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता, फाइनल में 242.7 अंक जुटाए

सरबजोत ने बुधवार को क्वालीफाइंग में 588 अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में गत विश्व चैंपियन चीन के बोवेन झेंग और तुर्की के चार बार के ओलंपिक यूसुफ डिकेक भी चुनौती पेश कर रहे थे। सरबजोत ने हालांकि फाइनल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए आइएसएसएफ विश्व कप में अपना दूसरा व्यक्तिगत पदक जीता।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Fri, 07 Jun 2024 02:11 AM (IST)
Hero Image
सरबजोत सह ने जीता सोना। फाइल फोटो

 म्यूनिख, प्रेट्र। सरबजोत सह ने गत विश्व चैंपियन और चार बार के ओलंपियन की मौजूदगी वाली 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर गुरुवार को यहां आईएसएसएफ विश्व कप में भारत के पदक का खाता खोला। भारत के 22 वर्ष के सरबजोत ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 242.7 अंक जुटाए। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी चीन के बू शुआइहेंग को 0.2 अंक से पछाड़ा। जर्मनी के रोबिन वाल्टर ने कांस्य पदक जीता।

भारत का खुला खाता

सरबजोत ने बुधवार को क्वालीफाइंग में 588 अंक के साथ शीर्ष पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में गत विश्व चैंपियन चीन के बोवेन झेंग और तुर्की के चार बार के ओलंपिक यूसुफ डिकेक भी चुनौती पेश कर रहे थे। सरबजोत ने हालांकि, फाइनल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए आइएसएसएफ विश्व कप में अपना दूसरा व्यक्तिगत पदक जीता। इससे पहले उन्होंने पिछले वर्ष भोपाल में भी स्वर्ण पदक जीता था।

ये भी पढ़ें: USA vs PAK: बाबर आजम बने टी20 इंटरनेशनल के असली किंग, फिफ्टी से चूके फिर भी तोड़ दिया विराट कोहली का रिकॉर्ड

शुरुआत से ही बनाई पकड़

युवा भारतीय निशानेबाज ने शुरुआती पांच शॉट में तीन बार 10 से अधिक अंक जुटाकर शुरुआती बढ़त बनाई। सरबजोत ने लगातार अच्छी निशानेबाजी की और 14वें शाट से पहले तक बढ़त बरकरार रखी, जब वाल्टर ने उनकी बराबरी कर ली। सरबजोत ने 15वें शॉट में 10.8 अंक के साथ अपना दावा मजबूत किया जबकि वाल्टर 8.6 अंक ही जुटा पाए। पांचवें नंबर पर झेंग के बाहर होने के बाद वाल्टर ने डिकेक को पछाड़कर कांस्य पदक जीता।

पहले भी बढ़ा चुके हैं भारत का मान

अंतिम दो शॉट से पहले सरबजोत और बू के बीच 1.4 अंक का अंतर था और भारतीय निशानेबाज ने जीत दर्ज करके स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इससे पहले सरबजोत पेरिस ओलंपिक के लिए चयन ट्रायल में भी शीर्ष पर रहे थे। सरबजोत ने चांगवोन में एशियाई निशानेबाजी चैंपियनशिप 2023 की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता था और भारत के लिए पेरिस ओलिंपिक का पहला पिस्टल कोटा प्राप्त किया था।

ये भी पढ़ें: Norway chess tournament: ग्रैंडमास्टर आर प्रगनानंद नौवें दौर में, आज अमेरिका के फेबियानो कारूआना से भिड़ेंगे