Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप: शिव ने पक्का किया लगातार चौथा पदक

शिव थापा एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं और अपना एक पदक पक्का कर लिया है।

By Sanjay SavernEdited By: Updated: Tue, 23 Apr 2019 07:50 PM (IST)
Hero Image
एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप: शिव ने पक्का किया लगातार चौथा पदक

बैंकाक, प्रेट्र। भारतीय मुक्केबाज शिव थापा मंगलवार को एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए एक और पदक पक्का करने के साथ इस प्रतियोगिता में लगातार चार पदक जीतने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए। उनके अलावा अनुभवी एल सरिता देवी (60 किग्रा) लगभग एक दशक में पहली बार इस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंची हैं।

विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीतने वाले असम के 25 वर्षीय शिव ने लाइटवेट (60 किग्रा) वर्ग के एकतरफा मुकाबले में थाइलैंड के रुजाकर्न जुनत्रोंग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। सेमीफाइनल में उनके सामने कजाखिस्तान के जाकिर सफिउल्लिन की कड़ी चुनौती होगी। सफिउल्लिन ने 2015 में रजत पदक जीता था। दो बार के राष्ट्रीय चैंपियन थापा ने एशियाई चैंपियनशिप में 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक जीता था।

महिलाओं के ड्रॉ में पूर्व विश्व चैंपियन सरिता ने क्वार्टर फाइनल में खंडित फैसले से कजाखिस्तान की रिम्मा वोलोस्सेंको को हराकर पदक पक्का किया। 37 साल की सरिता इससे पहले 2010 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची थीं, जहां उन्होंने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। पिछली बार की रजत पदक विजेता मनीषा ने भी फिलीपींस की पेटेसिओ जजा नीस को हराकर पदक पक्का किया।

थापा के अलावा पुरुषों में आशीष कुमार (75 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने सर्वसम्मति से फैसले में किर्गिस्तान के ओमेरबेक ऊलू बेहझिगित को शिकस्त दी। कॉमनवेल्थ गेम्स के कांस्य पदक विजेता नमन तंवर (91 किग्रा) क्वार्टर फाइनल में जॉर्डन के हुसैन ईशाएश से 0-5 से हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए।