Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asian Games 2023: शूटिंग में भारत का डंका, Sift Kaur Samra ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड्, झोली में डाला गोल्ड मेडल

एशियाई खेल 2023 हांग्जो में चौथे दिन भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया। सिफत कौर सामरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल व्यक्तिगत प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है। सामरा ने 469.6 प्वाइंट्स का सर्वश्रेष्ठ हिट किया। साथ ही आशी चौकसी ने 441.9 प्वाइंटस के साथ तीसरे स्थान पर रहकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। एक ही स्पर्धा में भारत ने दो मेडल अपने नाम किए।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 11:54 AM (IST)
Hero Image
सिफत कौर सामरा ने जीता गोल्[ मेडल। फोटो- एक्स से साभार

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। Sift Kaur Samra and Ashi Chouksey in 50m Rifle 3 Positions individual  Shooting: एशियाई खेल 2023 हांग्जो में चौथे दिन भारतीय एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया। खासतौर से शूटिंग में भारतीय शूटरों अपना अच्छा प्रदर्शन दिखाया। शूटिंग में भारत ने यह सातवां मेडल अपने नाम किया।

सामरा ने रचा इतिहास-

अब सिफत कौर सामरा ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल व्यक्तिगत प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है। सामरा ने 469.6 प्वाइंट्स का सर्वश्रेष्ठ हिट किया। साथ ही उन्होंने एक नया विश्व रिकॉर्ड भी बनाया। दूसरी तरफ आशी चौकसी ने 441.9 प्वाइंटस के साथ तीसरे स्थान पर रहकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

आशी ने जीता ब्रॉन्ज-

इस एक प्रतियोगिता में भारत ने दो मेडल अपने नाम किए। चीन की झांग कियोनग्यू ने आशी चौकसी से पहले दूसरे स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया। भारतीय ने अपने अंतिम शॉट में 8.9 का स्कोर किया और चीनी निशानेबाज से नीचे गिर गईं। झांग ने 462.3 प्वाइंट्स हासिल किए। 

ये भी पढ़ें:- Asian Games 2023: शूटिंग में भारत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, फाइनल में चूके विजयवीर सिद्धू, इतने स्थान रहे पीछे

टीम में जीता सिल्वर-

इससे पहले सिफ्त कौर समरा, आशी चौकसे और मानिनी कौशिक की भारतीय तिकड़ी ने महिलाओं की 50 मीटर 3 पोजीशन टीम स्पर्धा में 1764 के कुल स्कोर के साथ सिल्वर मेडल जीतकर चौथे दिन की शुरुआत की। हालंकि भारतीय पहला स्थान लेने से चूक गई। 

तीनों ने हासिल किए ये प्वाइंट्स-

टीम में सिफत ने नेतृत्व करते हए 595 प्वाइट्स का व्यक्तिगत स्कोर किया और वे दूसरे स्थान पर रही। दूसरी तरफ आशी चौकसी ने 590 प्वाइंट्स  का निशाना लगाया और वे छठे स्थान पर रही। अंत में मानिनी कौशिक ने 580 के स्कोर के साथ शानदार प्रयास किया। 

चीन ने जीता गोल्ड-

भारतीय तिकड़ी तीन प्वाइंट्स से पहला नंबर पाने से चूक गई। पहला स्थान चीन ने हासिल किया। कोरिया गणराज्य ने 1756 के कुल स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। खबर लिखे जाने तक भारत के कुल 5 गोल्ड मेडल, 5 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज मेडल के साथ टोटल 20 मेडल हो गए हैं।