Move to Jagran APP

ISSF World Cup Final: सोनम मस्‍कर ने साधा सिल्‍वर पर निशाना, चीन की निशानेबाज ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

भारतीय निशानेबाज सोनम मस्‍कर ने आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप फाइनल 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में सिल्‍वर मेडल जीता। चीन की ओलंपिक चैंपियन हुआंग युटिंग ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्‍ड मेडल जीता। फ्रांस की ओशियाने मुलर के खाते में ब्रॉन्‍ज मेडल आया। भारत की एक और निशानेबाज 16 साल की टिलटोमा सेन फाइनल में छठे स्‍थान पर रहीं।

By Abhishek Nigam Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 15 Oct 2024 02:55 PM (IST)
Hero Image
भारतीय निशानेबाज सोनम मस्‍कर ने सिल्‍वर मेडल जीता

स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय निशानेबाज सोनम मस्‍कर ने मंगलवार को नई दिल्‍ली में जारी आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप फाइनल 2024 में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में सिल्‍वर मेडल जीता।

चीन की ओलंपिक चैंपियन हुआंग युटिंग ने गोल्‍ड मेडल जीता। सोनम का स्‍पर्धा में कुल स्‍कोर 252.9 का रहा। वहीं, चीनी निशानेबाज हुआंग ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाते हुए 254.3 का स्‍कोर बनाया।

भारत की अन्‍य महिला निशानेबाज 16 साल की टिलटोमा सेन को छठे स्‍थान से संतोष करना पड़ा। सेन का कुल स्‍कोर 167.7 रहा। बता दें कि फ्रांस की ओशियाने मुलर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता।

भाकर ने नहीं लिया हिस्‍सा

बता दें कि पेरिस ओलंपिक्‍स में मेडल जीतने वाले शूटर्स को टूर्नामेंट में सीधे क्‍वालीफिकेशन मिली थी, लेकिन भारत की मनु भाकर, सरबजोत सिंह और स्विप्निल कुसाले ने आईएसएफएफ वर्ल्‍ड कप 2024 में हिस्‍सा नहीं लेने का फैसला किया था।

इस टूर्नामेंट में गनेमत सेखोन (महिलाओं की स्‍कीट) जैसे उभरती हुई प्रतिभा से दमदार प्रदर्शन की उम्‍मीद है। सेखोन ने वर्ल्‍ड रैंकिंग्‍स के आधार पर अपनी जगह हासिल की थी।

यह भी पढ़ें: KBC: हॉट सीट पर Manu Bhaker और अमन सहरावत, खोले कई राज; अमिताभ बच्‍चन का फेमस डायलॉग भी बोला

भारत को इन निशानेबाजों से उम्‍मीद

ध्‍यान दिला दें कि पेरिस ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लेने वाले 9 एथलीट्स को आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप फाइनल 2024 के लिए भारतीय स्‍क्‍वाड में जगह मिली है। इसमें अर्जुन बबूता (पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल), अनीश भानवाला (पुरुषों की 25 मीटर रेपिड फायर पिस्‍टल), रिदम (महिलाओं की 10 मीटर और 25 मीटर पिस्‍टल) में हिस्‍सा लेंगे।

भारतीय स्‍क्‍वाड के अन्‍य ओलंपियंस शामिल हैं मैराज अहमद खान (पुरुष स्‍कीट), दिव्‍यांश सिंह पंवार (पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल) और चैन सिंह (पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन)।

वर्ल्‍ड कप में साधेंगे निशाना

इसके अलावा अर्जुन सिंह चीमा (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्‍टल), विजयवीर सिद्धू (पुरुषों की 25 मीटर रेपिड फायर पिस्‍टल), अनंतजीत सिंह नारूखा (पुरुष स्‍कीट), महेश्‍वरी चौहान (महिला स्‍कीट), राजेश्‍वरी कुमारी (महिला ट्रैप) और श्रेयसी सिंह (महिला ट्रैप) भी वर्ल्‍ड कप फाइनल में निशाना लगाते हुए नजर आएंगे। इन सभी निशानेबाजों ने पेरिस ओलंपिक्‍स में हिस्‍सा लिया था।

ध्‍यान रखने वाली बात

आईएसएसएफ के इस सीजन अंत कार्यक्रम में दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ निशानेबाज हिस्‍सा ले रहे हैं। तीन दिवसीय कार्यक्रम में प्रत्‍येक दिन चार फाइनल्‍स होने हैं। मेजबान देश होने के नियम के कारण दो भारतीय निशानेबाज 12 व्‍यक्तिगत ओलंपिक इवेंट्स की स्‍पर्धा में नजर आएंगे। इस कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल से हुई और फिर पुरुषों का फाइनल खेला जाएगा।

वैसे, पुरुष और महिलाओं का 10 मीटर एयर पिस्‍टल प्रतियोगिता भी पहले दिन होना है। सभी फाइनल मुकाबलों से पहले क्वालिफिकेशन राउंड होंगे। बता दें कि दुनिया के 37 देशों के 131 शीर्ष निशानेबाज आईएसएसएफ वर्ल्‍ड कप फाइनल 2024 में हिस्‍सा ले रहे हैं। इससे इस साल के 12 व्‍यक्तिगत ओलंपिक इवेंट्स के सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाले शूटर्स का नाम पता चलेगा।

यह भी पढ़ें : 'मैं गर्व से मेडल पहनती हूं', Manu Bhaker ने किया पलटवार, सोशल मीडिया पर लगाई आलोचकों को जमकर फटकार